31 अक्टूबर, जन्म-दिवस : सरदार पटेल



--परमानंद पाण्डेय,
लखनऊ - उत्तर प्रदेश, इंडिया इनसाइड न्यूज।

भारत के राजनीतिक एकीकरण के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान को चिर-स्थायी बनाये रखने के लिए उनके जन्म-दिन 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका आरम्भ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सन् 2014 में किया।

वल्लभ भाई झावेर भाई पटेल, जो सरदार पटेल के नाम से लोक-प्रिय थे, एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने भारत के पहले उप-प्रधानमन्त्री के रूप में कार्य किया। वे एक भारतीय अधिवक्ता और राजनेता थे। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के, एक वरिष्ठ नेता और भारतीय गणराज्य के संस्थापक पिता थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई और एक एकीकृत, स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्ग-दर्शन किया। उन्होंने भारत के राजनीतिक एकीकरण और सन् 1947 के भारत - पाकिस्तान युद्ध के दौरान गृहमंत्री के रूप में कार्य किया।

सरदार पटेल ने बहुत सारे प्रमुखता पदों को प्राप्त किया। उन्होंने जनवरी, 1917 में अहमदाबाद नगर पालिका के काउंसिलर की सीट के लिए चुनाव लड़ा और वे उस पद के लिए चुन भी लिये गए जबकि वे उस समय शहर में बैरिस्टर के रूप में काम कर रहे थे। उनके काम-काजी तरीके की सराहना की गई और उन्हें 1924 में, अहमदाबाद नगर पालिका के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया। वर्ष 1931 में कराची सत्र के लिए उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

वह आजादी के पश्चात् भारत के पहले उप प्रधान मंत्री बने। उन्होंने 15 अगस्त, 1947 से 15 दिसंबर,1950 तक गृह मंत्रालय के पद को संभाला। उन्होंने भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के पद को भी संभाला।

वर्ष 1917 में महात्मा गांधी से मिलने के बाद उनकी दृष्टि बदल गई। वह गांधीवादी विचारधाराओं से बहुत प्रभावित हुए और स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने महात्मा गांधी को अपने बड़े भाई के रूप में माना और हर कदम पर उनका समर्थन किया। महात्मा गांधी के नेतृत्व में सभी आंदोलनों का हिस्सा बनते गए और उन के समर्थन के साथ विभिन्न आंदोलनों की शुरुआत की। उन्होंने नागरिक अवज्ञा आंदोलन में भी भाग लिया। उन्होंने आंदोलन में भाग लेने के लिए जवाहरलाल नेहरू, मौलाना आजाद और राजा गोपालाचारी जैसे अन्य कांग्रेस नेताओं से भी आग्रह किया।

वह स्वतंत्र भारत के प्रधान मंत्री पद के लिए एक मजबूत दावेदार थे हालांकि, गांधी जी के अनुरोध पर उन्होंने जवाहर लाल नेहरू को पद देने के लिए अपनी उम्मीदवारी छोड़ दी।

सरदार पटेल ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के लिए भारत के लोगों को एकजुट करने के लिए कड़ी मेहनत की। वे लोगों को एक साथ लाने और उन्हें एक लक्ष्य की ओर ले जाने के लिए जाने जाते थे। उनके नेतृत्व के गुणों की सराहना सभी ने की थी। 31 अक्टूबर उनके जन्म-दिवस के अवसर पर इस दिशा में उन के प्रयास को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में घोषणा करके सम्मानित किया गया था।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
इ-अखबार - जगत प्रवाह
  India Inside News