पटना का नूरी मस्जिद है तबलीगी जमात का बिहार में मरकज, गृह मंत्रालय ने कराया बंद



--अभिजीत पाण्डेय,
पटना-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

देश की राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में लॉकडाउन के बीच तबलीगी जमात के मरकज से जो तश्वीरें सामने आईं इसके बाद पूरे देश में सनसनी फैल गई। इस तबलीगी जमात के तार बिहार से भी जुड़े हैं।

कहने को इस जमात का देश में एक मात्र सेंटर दिल्ली में है जिन्हें मरकज के नाम से जानते हैं, लेकिन असलियत ये है कि पटना के नूरी मस्जिद से पूरे बिहार का नेटवर्क ऑपरेट होता है। या फिर ये भी कह सकते हैं कि नूरी मस्जिद बिहार का मरकज है। यहां सालों भर हजारों की तादाद में लोग जुटा करते हैं और फिर इस्लाम का प्रचार प्रसार करने के लिए पूरे बिहार का दौरा करते हैं।

पटना नूरी मस्जिद की देखरेख कर रहे मोहम्मद इरशाद बताते हैं कि नूरी मस्जिद बिहार तबलीगी जमात का मुख्य केंद्र हैं जहां से पूरे सूबे का नेटवर्क या कहें वर्किंग प्लान आपरेट होता है। समूचे देश-विदेश के लोग सालों भर इस्लाम धर्म का प्रचार प्रसार और लोगों को धर्म के बारे में समझाने के लिए जब बिहार आते हैं तो सबसे पहले वो नूरी मस्जिद ही आते हैं।

बता दें कि कुछ दिनों पहले किर्गिस्तान देश के कुछ लोग दीघा में पकड़े गए थे जिन्हें पुलिस ने अभी 14 दिनों के क्वारेंटाइन में रखा है, ये सभी विदेशी पहले इसी नूरी मस्जिद पहुंचे थे। फिर स्थायी जमाती के साथ समनपुरा और फुलवारीशरीफ के संगी मस्जिद गए थे।

मोहम्मद इरशाद के मुताबिक तबलीगी जमात का सेंटर पटना के नूरी मस्जिद के अलावा बिहार के कई जिलों में है, लेकिन सीमांचल के इलाकों में जहां मुसलमान बहुल आबादी है वहां जमात का मजबूत सेंटर है। इसमें अररिया का जामा मस्जिद, किशनगंज का खानकाह, पूर्णिया का लाइन बाजार मस्जिद और कटिहार का मदरसा शामिल है।

इसके अलावा सिवान का गोरहट्टा मदरसा, बक्सर का नया भोजपुर जामा मस्जिद के साथ बिहारशरीफ, पटना के फुलवारीशरीफ का संगी मस्जिद और समनपुरा मस्जिद से भी तबलीगी जमात के लोग अपने नेटवर्क को ऑपरेट करते हैं।

दिल्ली के मरकज में शामिल लोगों के कोरोना पॉजीटिव होने के बाद पूरे देश में तब्लीगी जमात के नेटवर्क पर सरकार ने चौकसी बढ़ा दी है। ऐसे में पटना के नूरी मस्जिद को भी गृह मंत्रालय के आदेश पर बंद कर दिया गया है।

नूरी मस्जिद के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया गया है साथ में गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया इश्तेहार भी चिपका दिया गया है। नूरी मस्जिद का देख रेख करने वाले मोहम्मद इरशाद बताते हैं कि नूरी मस्जिद बिहार का मुख्य सेंटर है, लेकिन सरकार के आदेश के बाद इसे तत्काल बंद कर दिया गया है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News