प्रधानमंत्री मोदी ने तख्त श्रीहरमंदिर के गुरु दरबार में टेका मत्था



--अभिजीत पाण्डेय
पटना - बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज।

● रोटी बनाई और लंगर में परोसा भोजन

● भारत के विकास के लिए पूर्वी राज्यों के विकास जरूरी

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने बिहार दौरे के दूसरे दिन पटना सिटी स्थित तख्त श्रीहरमंदिरजी साहिब के दर्शन किए और गुरु महाराज के दरबार में मत्था टेका। इस मौके पर उन्होंने रसोईघर में रोटी बनाई तो लंगर में आए लोगों को भोजन भी परोसा।

प्रधानमंत्री ने सोमवार की सुबह पटना सिटी के तख्त श्री श्रीहरमंदिर साहिब के दर्शन किये और गुरु दरबार में अपना मत्था टेका। इस खास मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पीएम का जोरदार स्वागत किया और उन्हें सरोपा भेंट किया। तख्त श्रीहरमंदिर साहिब पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिखों की पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए, जिनमें सिर पर बंधी पगड़ी खास नजर आ रही थी। गुरू दरबार में मत्था टेककर पीएम ने देश में अमन-चैन की दुआ मांगी तो फिर गुरुजी से जुड़े अस्त्र-शस्त्रों के भी दर्शन किये। इसके बाद पीएम गुरुद्वारे के रसोई में पहुंचे, जहां उन्होंने रोटियां भी बनाई।

हर मौके पर अपने विशेष अंदाज के लिए जाने जानेवाले पीएम मोदी ने रसोईघर में रोटियां बनाईं तो लंगर में आए लोगों को श्रद्धापूर्वक भोजन भी परोसा। इस दौरान लंगर में शामिल लोग बड़े खुश नजर आए और उन्होंने पीएम की तस्वीरें खींची और वीडियो भी बनाया। बाद में खुद पीएम मोदी ने भी लंगर का स्वाद लिया।

● महिलाओं को सबल बनाना हमारी प्राथमिकता - प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं को सबल बनाना हमारी प्राथमिकता है। हमने महिलाओं के लिए कई योजनाएं बनाईं है। महिलाओं के नेतृत्व में विकास करना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने जी20 समिट में भी महिला नेतृत्व को बढ़ाने का संकल्प लिया था। परंपरागत चीजों से लेकर हर जगह महिलाओं को जगह दी गयी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने गांवों में ड्रोन दीदी बनाया। महिलाओं के लिए हमने आर्मी के दरवाजे खोल दिए। बॉर्डर पर भी हमने बेटियों को भेजा। सियाचीन में भी हमारी बेटी देश की रक्षा कर रही हैं।

महिला मतदाताओं के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि, देश की विकास यात्रा के लिए महिलाओं का विकास बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि, ''महिलाओं को सबल बनाना हमारी प्राथमिकता है। हमने महिलाओं के लिए कई योजनाएं बनाईं। महिलाओं में नेतृत्व विकास करना होगा।

भारत का विकास करना है तो हमें पूर्वी भारत मजबूत करना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि राजनीति से अलग हटकर भी मैंने 2013 में भी कहा था कि भारत के विकास के लिए पूर्वी राज्यों के विकास पर हमें ध्यान देना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वी भारत के राज्यों बंगाल, ओडिशा, बिहार में इस बार चौकाने वाले परिणाम देखने को मिलेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में हमारी सरकार ने भारत के पूर्वी राज्यों में स्वास्थ्य, शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर सहित हर क्षेत्र पर ध्यान दिया है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News