हरियणा: सीट शेयरिंग को लेकर आप-कांग्रेस गठबंधन को हुड्डा का पलीता



--राजीव रंजन नाग
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज।

आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस पार्टी के बीच आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे की उम्मीद पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपिन्दर सिंह हुड्डा ने पलीता लगा दिया है। राहुल गांधी आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन करके हरियाणा चुनाव लड़ना चाहते हैं। लेकिन इस प्रस्ताव को राज्य नेतृत्व, खासकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाले खेमे से आपत्ति मिलने के बाद दोनों दलों के बीच सहमति नहीं बन सकी। दोनों पार्टियां विपक्ष के भारत ब्लॉक का हिस्सा हैं। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए अलग-अलग चुनाव लड़ेंगी। आप ने कांग्रेस को सीटों के बंटवारे पर फैसला करने के लिए सोमवार शाम तक का अल्टीमेटम दिया था।

आप के एक सासद ने कहा कि कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गृह क्षेत्र में सीटें चाहती थी, जिसे वह अपने वफादारों को आवंटित करने की उम्मीद कर रहे थे।

लोकसभा चुनाव में आप के खराब प्रदर्शन ने सीट शेयरिंग वार्ता में कांग्रेस को बढ़त दिला दी। पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया के पार्टी में शामिल होने से भी कांग्रेस की स्थिति मजबूत हुई है। विनेश फोगट जुलाना सीट से चुनाव लड़ रही हैं। भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस को फायदा होगा।

इस बीच आप ने हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले चुनावों के लिए 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। आप ने कहा कि वह जल्द ही और नाम जारी करेगी। आप के हरियाणा प्रमुख सुशील गुप्ता ने कहा कि पार्टी सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। पहली सूची जारी होने के बाद गुप्ता ने कहा, "हमने कांग्रेस पार्टी का काफी इंतजार कर लिया। अब और इंतजार करना मुश्किल है।"

आप द्वारा 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के कुछ ही मिनट बाद यह बात सामने आई, जिसमें 11 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जो उन सीटों के लिए हैं, जिन पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि दूसरी सूची "जल्द ही जारी की जाएगी"। उन्होंने कहा, "आप ने अपना निर्णय ले लिया है...हमने आगे बढ़कर 20 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, आगे भी सूची जारी की जाएगी। हम सभी 90 सीटों पर अपने नतीजों को लेकर आश्वस्त हैं..."

श्री गुप्ता ने कहा, "हम भारत गठबंधन में भागीदार थे (लेकिन) राष्ट्रीय स्तर पर।" पिछले हफ़्ते तक आप 'प्रतीक्षा और निगरानी' की मुद्रा में थी, क्योंकि कांग्रेस के साथ बातचीत में बाधा आ गई थी। दोनों दलों ने गठबंधन को फिर से बनाने के लिए 'सैद्धांतिक' समझौता किया था, जिसने भाजपा को लगातार दूसरे चुनाव में हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने से रोक दिया।

कांग्रेस ने 41 उम्मीदवार के नाम जारी किए हैं। आप की पहली सूची कांग्रेस द्वारा हरियाणा चुनावों के लिए 41 नामों वाली तीन सूचियों को जारी करने के बाद आई है। 6 सितंबर को कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 31 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी। 9 नामों वाली कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची रविवार को जारी की गई। एक नाम अलग से जारी किया गया।

सूत्रों के अनुसार, आप कम से कम 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी, लेकिन कांग्रेस अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के लिए सात से अधिक सीटें देने को तैयार नहीं थी।

आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा संभावित गठबंधन को लेकर कांग्रेस के दीपक बाबरिया से बातचीत कर रहे थे। चड्ढा ने रविवार को दावा किया था कि दोनों पार्टियों को सफल नतीजे की उम्मीद है। लेकिन अब आगे बातचीत की संभावना कम है।

शनिवार को दीपक बाबरिया ने कहा कि कांग्रेस केवल "थोड़ी सी संख्या" में सीटें देगी। इसके बाद आप के राघव चड्ढा ने दोनों दलों से "गठबंधन की इच्छा, कामना और उम्मीद" की बात की, लेकिन चेतावनी दी कि "अगर दोनों पक्षों के लिए जीत की स्थिति नहीं बनती है तो" सौदा नहीं हो सकता है। राज्य में संशोधित चुनाव तिथि अब 5 अक्टूबर है, और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
इ-अखबार - जगत प्रवाह
  India Inside News