ये तेरा गम, ये मेरा गम….



--राजीव रंजन नाग
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज।

■ सुनीता केजरीवाल से मिलने पहुंची हेमंत सोरोन की पत्नी कल्पना सोरेन

जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के उनके पूर्व समकक्ष हेमंत सोरेन की पत्नियों ने आज दिल्ली में मुलाकात की। राजनीतिक हलकों में यह कयास लगाये जा रहे हैं कि क्या पूर्व इंकम टैक्स कमिश्नर सुनीता केजरीवाल शीर्ष पद संभाल सकती हैं।

कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल ने कैमरे पर एक-दूसरे को गले लगाया और बधाई दी। उनकी इस मुलाकात को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी (आप) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) विपक्ष को कमजोर करने के लिए केंद्र द्वारा जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा गया।

इन महिलाओँ ने कहा - अरविंद केजरीवाल जी और हेमंत सोरेन जी की गिरफ़्तारी के बावजूद अपने-अपने राज्य की जनता के साथ मजबूती से खड़ी हैं और लड़ाई लड़ रही हैं। सुनीता केजरीवाल और उनके परिवार के प्रति अपना समर्थन दिखाते हुए कल्पना सोरेन ने अपने पति की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए कहा कि जो घटना झारखंड में हुई वही घटना दिल्ली में भी हुई है।

कल्पना सोरेन ने दिल्ली पहुंचने के बाद संवाददाताओं से कहा - मेरे पति हेमंत सोरेन जी को गिरफ्तार करने के बाद अरविंद केजरीवाल जी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूरा झारखंड सुनीता केजरीवाल जी के साथ खड़ा है। हमने एक दूसरे का दर्द बांटा है। साथ ही हमने तय किया है कि हम मिलकर इस लड़ाई को आगे बढ़ाएंगे,'' जो घटना झारखंड में 2 महीने पहले हुई वही घटना दिल्ली में हुई है।

मेरे पति हेमंत सोरेन जी को गिरफ़्तार करने के बाद अरविन्द केजरीवाल जी को गिरफ़्तार किया गया है पूरा झारखंड केजरीवाल जी का साथ है। हम एक दूसरे का दुख बांटते हैं। अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले को तैयार करने में कथित मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था, वहीं हेमंत सोरेन को 600 करोड़ रुपये के भूमि घोटाले में कथित संलिप्तता के लिए हिरासत में लिया गया था। ईडी द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद लंबे समय तक झामुमो नेता चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद संभाला।

इस सप्ताह की शुरुआत में सुनीता केजरीवाल ने अरविंद केजरीवाल की ओर से वीडियो घोषणाओं में "केजरीवाल को आशीर्वाद" अभियान शुरू किया और लोगों से उनके द्वारा दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर संदेश साझा करने के लिए कहा।

इसबीच, वीडियो पर सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से प्रतिक्रिया आई, जिसमें केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि सुनीता केजरीवाल "मुख्यमंत्री की भूमिका के लिए अपने को तैयारी कर रही हैं"।

सुनीता केजरीवाल भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की सीनियर अधिकारी हैं जिन्होंने 22 वर्षों तक आयकर विभाग में सेवा की। भोपाल में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उनकी मुलाकात अरविंद केजरीवाल से हुई। वह 1994 बैच की हैं, जबकि अरविंद केजरीवाल 1995 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने 2016 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। उनकी आखिरी पोस्टिंग दिल्ली में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण में थी जहां उन्होंने आयकर आयुक्त के रूप में कार्य किया।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News