महुआ मोइत्रा का कबूलनामा : मिले थे सौंदर्य प्रसाधान के गिफ्ट



राजीव रंजन नाग,
नई दिल्ली - इंडिया इनसाइड न्यूज।

■ मैंने साझा किया था संसद का अपना लॉग इन डिटेल्स...

घूसकांड की आरोपी तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने स्वीकार किया है कि उन्होंने अपना लॉग-इन और पासवर्ड बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी को साझा किया था ताकि कारोबारी उनकी तरफ से सवाल कर सकें। हालांकि उन्होंने इसके लिए पैसे या गिफ्ट लेने वाली बात से इनकार किया है। मोइत्रा पर आरोप लगे थे कि उन्होंने संसद में अडानी ग्रुप के खिलाफ सवाल करने के लिए हीरानंदानी से पैसे लिए हैं। संसद की एथिक्स कमिटी उन पर लगे आरोपों की जांच कर रही है।

साथ ही महुआ मोइत्रा ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें हीरानंदानी समूह के सीईओ दर्शन हीरानंदानी से उपहार के रूप में केवल "एक स्कार्फ, कुछ लिपस्टिक और आईशैडो सहित अन्य मेकअप सामान" मिले थे। घूसकांड की आरोपी महुआ मोइत्रा ने इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में माना है कि उन्होंने दर्शन हीरानंदानी को लॉगइन आईडी पासवर्ड दिया था। हालांकि उन्होंने कहा कि पासवर्ड से लॉगइन नहीं होता है उसके लिए मेरे फ़ोन पर ओटीपी आता है। उन्होंने स्वीकार किया कि उन प्रश्नों को पोस्ट करने के लिए अपने लोकसभा लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करें जिनके बारे में उनका दावा है कि वे उनके हैं।

साक्षात्कार में उन्होंने श्री हीरानंदानी से रिश्वत लेने के आरोपों से इनकार किया और मांग की कि उन्हें उनसे जिरह करने का मौका दिया जाए। उनकी टिप्पणी उन आरोपों के बीच आई है कि उन्हें संसद में प्रश्न पूछने के बदले श्री हीरानंदानी से उपहार मिले थे। संसद की आचार समिति ने उन्हें 31 अक्टूबर को अपना बचाव पेश करने के लिए बुलाया है, लेकिन सुश्री मोइत्रा ने अपने निर्वाचन क्षेत्र कृष्णानगर में "पूर्व-निर्धारित कार्यक्रमों" के कारण अधिक समय का अनुरोध किया है। आचार समिति के अधिकांश सदस्यों ने कहा है कि सुश्री मोइत्रा के खिलाफ आरोप गंभीर प्रकृति के हैं और संसदीय विशेषाधिकार के उल्लंघन के समान हैं। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और दिल्ली स्थित वकील जय अनंत देहाद्राई पहले ही अपने बयान दर्ज करा चुके हैं और तृणमूल सांसद के खिलाफ सबूत पेश कर चुके हैं।

सुश्री मोइत्रा ने शुक्रवार को भी श्री देहाद्राई की आलोचना करते हुए कहा कि वह उस राष्ट्रीय महत्व के लायक नहीं हैं जो उन्हें मिल रहा है। उसने यह भी कहा कि उसके खिलाफ उसकी शिकायत उस तीखी हिरासत लड़ाई से प्रेरित थी जो दोनों अपने पालतू कुत्ते हेनरी को लेकर लड़ रहे थे। सुश्री मोइत्रा ने श्री हीरानंदानी के साथ लॉगिन क्रेडेंशियल साझा करने का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने दूसरों के साथ भी ऐसा किया है "क्योंकि उन्होंने एक दूरस्थ निर्वाचन क्षेत्र से काम किया है।" उन्होंने कहा, ''लेकिन हमेशा एक ओटीपी होता है और टीम हमेशा मेरे सवाल पोस्ट करेगी।'' उन्होंने दावा किया कि सरकारी और संसदीय वेबसाइटों को संचालित करने वाले एनआईसी के पास इसके खिलाफ कोई नियम नहीं है।

इसका प्रतिवाद श्री दुबे ने एक ट्वीट में किया, जिसमें उन्होंने एनआईसी द्वारा निर्दिष्ट नियम और एक फॉर्म पोस्ट किया, जिसे हर सांसद को भरना अनिवार्य था। इनमें क्रेडेंशियल्स को निजी और गोपनीय रखने और किसी भी वैकल्पिक उपयोगकर्ता के बारे में एनआईसी को सूचित करने के निर्देश शामिल हैं क्योंकि किसी भी उल्लंघन के सुरक्षा निहितार्थ हो सकते हैं।

श्री दुबे ने उन प्रयासों की जांच की भी मांग की, जिनके बारे में उनका दावा है कि वे श्री हीरानंदानी को प्रभावित करने के लिए किए जा रहे थे और क्या सुश्री मोइत्रा उनके संपर्क में थीं।

श्री हीरानंदानी इस मामले में एक सरकारी गवाह हैं, जिनके हस्ताक्षरित हलफनामे में श्री दुबे और श्री देहाद्राई दोनों द्वारा सुश्री मोइत्रा के खिलाफ लगाए गए आरोपों की पुष्टि की गई है।

सुश्री मोइत्रा ने कहा कि उन्हें व्यवसायी से जो चीजें मिली थीं, जिन्हें वह अपना करीबी निजी मित्र बताती थीं, उनमें उनके जन्मदिन के तोहफे के लिए एक स्कार्फ, लिपस्टिक और बॉबी ब्राउन से मेकअप का सामान शामिल था। उन्होंने बताया कि उनके लिए मेकअप प्रोडक्ट्स दुबई के ड्यूटी-फ्री स्टोर से लाए गए थे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपने घर के अंदरूनी हिस्से को बदलने के लिए उनसे सलाह ली थी और उन्होंने उन्हें नए वास्तुशिल्प योजनाएं और चित्र प्रस्तुत किए थे, लेकिन इसका खर्च सीपीडब्ल्यूडी द्वारा किया गया था जो सरकार के अंतर्गत आता है।

डिज़ाइन की तस्वीरें दिखाते हुए सुश्री मोइत्रा ने कहा, "जब मुझे मेरा निजी बंगला आवंटित किया गया था, तो वह जीर्ण-शीर्ण अवस्था में था। मैंने दर्शन से पूछा कि क्या वह अपने किसी आर्किटेक्ट को बुला सकता है कि दरवाजों को फिर से कैसे डिजाइन किया जाए ताकि रोशनी आ सके।" बंगले के कमरे, लेआउट और रसोई के लिए श्री हीरानंदानी के वास्तुकारों ने उन्हें भेजा था। उन्होंने कहा कि डिजाइन केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को सौंपे गए थे और दावा किया कि उनके बंगले का नवीनीकरण सरकारी निकाय द्वारा किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि जब भी वह मुंबई में होती थीं तो मिस्टर हीरानंदानी की कार का इस्तेमाल करती थीं क्योंकि वह उनके दोस्त थे।

"मैं दर्शन हीरानंदानी से आग्रह करूंगी कि वह तुरंत आएं और रिकॉर्ड में रखें कि क्या उन्होंने मुझे कुछ और दिया है। कोई भी आरोप लगा सकता है, लेकिन उन आरोपों को साबित करने की जिम्मेदारी हमेशा शिकायतकर्ता की होती है। ₹ 2 करोड़ नकद दिए जाने का कोई उल्लेख नहीं है हलफनामे में। यदि नकद दिया गया गया है तो है, तो कृपया तारीख बताएं और सभी दस्तावेजी प्रस्तुत करें।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News