भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक: 9 राज्यों में चुनाव के साथ 2024 के लोक सभा चुनाव पर मंथन होगे



--राजीव रंजन नाग,
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आकर्षक रोड शो के साथ भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक आज शुरु हो गई। बैठक में देश के सामने मौजूद महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो रही है और आर्थिक, राजनीतिक तथा अन्य विषयों पर प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। पार्टी आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए अपनी रणनीति भी तैयार करेगी। बैठक में श्री नड्डा का पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल बढ़ाए जाने की संभावना है।

भाजपा कार्यकारिणी की बैठक से ठीक पहले 2024 में नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री के तौर पर पेश करने के लोकर गृह मंत्री अमित शाह और पीयूस गोयल के ताजा बयान को भावी राजनीति के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि कार्यकारिणी की बैठक में इस बारे में किसी प्रकार की चर्चा होने की संभावना नहीं है।

कार्यकरिणी की बैठक शुरू होने के साथ सबसे पहले गुजरात की बड़ी जीत के लिए औपचारिक रूप से पीएम मोदी का संगठन की ओर से स्वागत और धन्यवाद किया जायेगा। इसके लिए बकायदा बैठक में धन्यवाद प्रस्ताव भी पेश किए जायेंगे। गुजरात में प्रचंड जीत और जी 20 की भारत को मिली अध्यक्षता के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया जायेगा। इस दौरान 2022 में यूपी, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और गुजरात में पार्टी की जीत के पीछे की वजहों पर चर्चा होने के साथ एजेंडे को आगे बढ़ाने पर बात होगी।

बैठक में इस साल 9 राज्यों के चुनाव और लोकसभा चुनाव के एजेंडे की झलक दिखाई पड़ेगी। खासकर विपरीत सोच वाले विपक्ष की काट, राष्ट्रीय सुरक्षा, सीमा सुरक्षा जैसे प्रमुख मुद्दों को राजनैतिक प्रस्ताव में शामिल किया जा सकता है। जबकि आर्थिक प्रस्ताव में 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को पाने समेत जी 20 की अध्यक्षता और गरीब कल्याण की योजनाओं का जिक्र किया जा सकता है।

9 राज्यों के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आयोजित होने जा रही भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए माना जा रहा है पीएम मोदी पदाधिकारियों को जीत का मंत्र देंगे। जनता के बीच सेवा कार्यों से जनता से जुड़ने के कुछ नए तरीके समझाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह से कोरोना काल के दौरान सेवा कार्यों से जुड़े कुछ नए टास्क भी सौंपे थे। वैसे कुछ इस बार भी नई जिम्मेदारियां पार्टीजनों को सौंप सकते हैं।

कार्यकारिणी की बैठक से पहले प्रधानमंत्री के नेतृत्वे में पटेल चौक से एनडीएमसी कंवेंशन सेंटर तक एक रोड शो किया गया। सड़क के दोनो किनारों पर बड़ी संख्या में लोग और पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री का स्वागत फूलों से किया। श्री मोदी ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। लगभग एक किलोमीटर के मेगा रोड शो के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने सड़कों पर लाइन लगाई और फूलों की पंखुड़ियां बरसाकर और नारे लगाते हुए पीएम का अभिवादन किया, जबकि उन्होंने अपनी कार से रोड शो के दौरान अपने समर्थकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। सड़क के किनारे प्रधान मंत्री के विशाल कटआउट लगाए गए थे, इसके अलावा कई पोस्टर सरकार की विभिन्न पहलों और जी20 की भारत की अध्यक्षता पर प्रकाश डालते थे। जगह-जगह मंच बनाए गए थे। कई राज्यों के लोक कलाकारों ने उनमें से कुछ पर प्रस्तुति दी, जबकि अन्य ने देशभक्ति के गीतों की धुन बजाई।

बड़े आयोजन से पहले, श्री नड्डा ने देश भर के प्रभारियों और सह-प्रभारियों के साथ बैठक की। राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पीएम के साथ 35 केंद्रीय मंत्री, 12 मुख्यमंत्री और 37 क्षेत्रीय प्रमुख होंगे। इसमें पार्टी के 350 कार्यकर्ताओं के शामिल होने की उम्मीद है। अन्य पहल जैसे वंचित, समावेशी और मजबूत भारत को सशक्त बनाना, और अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, और दुनिया भर में सनातन धर्म के उदय जैसे सदियों पुराने प्रतीकों का संरक्षण, अन्य विषय हैं जिन्हें इस समारोह के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी और चुनावी राज्यों में संगठनात्मक मुद्दों की जांच की जाएगी। श्री नड्डा का राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में तीन साल का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव खत्म होने तक उनके पार्टी का नेतृत्व करने की संभावना है।

इससे पहले बैठक स्थल पर सरकार की उपलब्धियों को दर्शाते हुए छह विभिन्नक विषयों पर एक बड़ी प्रर्दशनी की शुरूआत पार्टी अध्यरक्ष श्री नड्डा ने किया। इसमें सुशासन पहले और विश्व गुरू भारत जैस विषय प्रदर्शित किये गये। पार्टी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

ताजा समाचार

National Report

  India Inside News




Image Gallery