संविधान आधारित सामान्य ज्ञान परीक्षा में चयनित बच्चे पुरस्कृत



--हरेंद्र शुक्ला,
वाराणसी-उत्तर प्रदेश,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

■ प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज रामनगर के 11 बच्चों का चयन

■ सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट द्वारा बच्चों को संविधान की सामान्य जानकारी से अवगत कराने की पहल

संविधान के बारे बच्चों को सामान्य जानकारी से अवगत कराने के उद्देश्य से विभिन्न विद्यालयों के कक्षा आठवीं और नौवीं के छात्रों के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। सोमवार को प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज रामनगर के चयनित 11 बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस विद्यालय में परीक्षा का आयोजन संविधान दिवस के दिन 26 नवम्बर को किया गया था। इस अवसर पर आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि बच्चों को संविधान की प्रमुख विशेषताओं को जानना चाहिए जिससे वे बड़े होकर जनहित में आम जन को जागरूक कर सकें।

प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ प्रभाष झा ने कहा कि संविधान में निहित प्रमुख तत्वों को विद्यार्थी जीवन से ही अवगत कराने की दिशा में संस्था का यह प्रयास उल्लेखनीय है, खेल खेल में ही बच्चे संविधान के बाबत जो जानकारी हासिल कर लेंगे वह उनके लिए जीवन भर उपयोगी रहेगी।

कार्यक्रम संयोजक डॉ इंदु पाण्डेय ने कहा आगामी दिनों में हम वाराणसी और आस पास के जनपदों में विभिन्न विद्यालयों में इस प्रकार गतिविधि का संचालन करेंगे जिससे बच्चो का आत्मविश्वास बढ़े और वे भविष्य के जागरूक नागरिक बन सकें। सभी बच्चों को प्रशस्ति पत्र एवं पुस्तकें देकर सम्मानित किया गया।

प्रतियोगिता में विद्यालय के शुभम और राजू यादव ने संयुक्त रूप से प्रथम, अर्पित श्रीवास्तव, मिशन यादव, अजित कुमार, हिमांशु पटेल ने द्वितीय तथा मनीष पाल, अजय पटेल, आशु जायसवाल, कौशिक गुप्ता और नितेश यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आयोजन में विनय कुमार सिंह, विशाल त्रिवेदी, प्रदीप सिंह आदि की विशेष भूमिका रही।

ताजा समाचार

National Report

  India Inside News




Image Gallery