पद्मश्री वैद्य बालेंदु प्रकाश अपनी काबलियत से लौटा रहे हैं खुशियाँ



--प्रदीप फुटेला,
रुद्रपुर-उत्तराखंड, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

आगरा के मशहूर व्यापारी हाजी रिजवान परवेज का कहना है कि माता-पिता के लिए सबसे अनमोल उनके बच्चे होते हैं। बच्चे ही उनकी दुनिया होते हैं और उनके ख्वाबो को पूरा करने की तमन्ना भी उन्ही में समाई होती है। ऐसे ही मेरे बच्चे मेरा अभिमान हैं। बच्चों की खुशियां ही जैसे हमारे लिए सब कुछ है। मेरी दो बेटियां हैं, दोनो से मुझे बहुत लगांव है। वो जो भी जिद्द करती हैं उन्हें पूरा करना मेरा मकसद होता है। बड़ी बेटी पढ़ाई में होशियार है और सोशल काम करना उसकी पसंद हैं। छोटी बेटी इरम 15 वर्ष की है वह बहुत ही चंचल है। जानवरों से प्यार करना उसे बहुत पसंद है। मेरे आंगन में जब यह दोनो बेटियां खुश होकर खेलती हैं तो इससे बेहतर मुझे कुछ नहीं लगता। इनको जरा भी तकलीफ होती है तो मैं जैसे ठहर सा जाता हूँ। एक रोज की बात है मेरी छोटी बेटी इरम के पेट में अचानक बहुत तेज दर्द हुआ। उसे एफ.एच. मेडिकल कॉलेज ले गए। जांच की गई, डॉक्टरों ने देखा, इलाज शुरू हुआ लेकिन वह दर्द बढ़ता जा रहा था। रोग पर जब कंट्रोल होता न दिखा तो बेटी को तुरंत गुड़गांव स्थित मेदांता हॉस्पीटल ले गए। मेदांता अस्पताल में मशहूर पेट रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रणधीर सूद की देख रेख में बेटी का इलाज शुरू हुआ। डॉक्टर ने बेटी को गम्भीर बीमारी अक्यूट पैंक्रियाटाइक्रटस की बताई और एलोपैथी में इसके इलाज की सीमा बताई गयी।

पैंक्रियाटाइक्रटस यानी पैंक्रियास में होने वाली सूजन, जिसकी दो किस्म होती है; अक्यूट और क्रॉनिक। इस बीमारी से मरीज और उसके परिवार को शारीरिक और मानसिक तौर पर परेशान करने के साथ जेब पर भी बहुत भारी पड़ती है। दुनियाभर के देशों में इस बीमारी के मरीज कम मिलते है। परंतु कहा जाता है कि भारत के दक्षिणवर्ती राज्यों में इसके मरीज सबसे ज़्यादा है। बेटी को इस गम्भीर बीमारी को देख हम सब परेशान हो उठे। हमे उसका दर्द बहुत तकलीफ देता था। रात में जाग जागकर हम बेटी की देखभाल करते थे। बेटी की इस बीमारी के लिए मैंने बहुत सर्च किया। हालांकि हमारा परिवार शिक्षा, स्वास्थ्य, राजनीति और समाजसेवा के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखता है। मेरे सभी भाई भी मेरी बेटी के मुकम्मल इलाज के लिए फिक्रमंद रहते। अचानक मुझे उत्तराखंड के मशहूर वैद्य बालेंदु प्रकाश जी के बारे में जानकारी हुई।

मालूम हुआ कि वैद्य बालेंदु प्रकाश जी ने 1997 में एक्यूट प्रोमाइलोसिटिक ल्यूकेमिया (एक तरह का ब्लड कैंसर) के उपचार की आयुर्वेदिक दवा पर शोध किया था। और उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया था। जब मुझे यह मालूम हुआ कि मशहूर वैद्य बालेंदु प्रकाश जी लगभग पचास साल से अक्यूट पैंक्रियाटाइक्रटस बीमारी का सफल इलाज कर रहे है। आयुर्वेद के रसशास्त्र पर आधारित इस फॉमूूले का ईजाद मरहूम वैद्य चंद्र प्रकाश जी ने किया था और उनके बाद उनकी वल्दियत को वैद्य बालेंदु प्रकाश जी द्वारा बखूबी से निभाया जा रहा है। जब मुझे यह मालूम हुआ कि वैद्य बालेंदु प्रकाश जी द्वारा वर्ष 1997 से अब तक इसी बीमारी से ग्रसित 1200 मरीजों का सफल इलाज कर चुके हैं तो मुझे अपनी बेटी के स्वस्थ्य जीवन की आश जाग उठी। मैंने तुरंत उत्तराखंड में सम्पर्क किया और अपनी बेटी को वैद्य जी के पास ले गया। वैद्य जी ने बेटी को देखा और उसकी बीमारी का इलाज शुरू कर दिया। वैद्य जी के सफल इलाज और मेरे परिवार की कढ़ी मेहनत से एक साल में मेरी बेटी स्वस्थ्य हो गई। आज मेरी बेटी पहले की तरह सामान्य जिंदगी जी रही है। वैद्य बालेंदु प्रकाश जी के सफल इलाज ने मेरे घर में पहले की तरह खुशियां लौटाई हैं। मेरी बेटी फिर से अपनी जिंदगी को खुशियों के साथ जी रही है, और हमे यह देखकर बेहद तसल्ली हो रही है, आखिर खुशहाल संतान ही हर मां-बाप का सुख है।

वैद्य बालेंदु प्रकाश जी ने वर्ष 1997 में एक्यूट प्रोमाइलोसिटिक ल्यूकेमिया (एक तरह का ब्लड कैंसर) के उपचार की आयुर्वेदिक दवा पर शोध किया था। यह एक बेहद गंभीर बीमारी है, जिसमें प्लेटलेट्स की कमी और ब्लीडिंग के कारण ज्यादातर मरीजों की मौत हो जाती है। उनके पिता ने 1982 में उस दवा से एक बच्चे का उपचार किया था, जो अब भी जीवित है। वैद्य बालेंदु ने उसी दवा से कई मरीजों का उपचार किया। उनके अनुरोध पर सरकार ने उनके शोध प्रोजेक्ट को मंजूरी दी। जिसके तहत 3.30 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई और 15 मरीजों का उपचार करने को कहा गया। 90 दिन के उपचार के दौरान चार मरीजों की मौत हो गई, लेकिन जिन 11 मरीजों ने 90 दिन का उपचार करवाया, वह सभी जीवित रहे। वैद्य बालेंदु प्रकाश जी ने चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत ही शानदार काम किया है। उनकी प्रसिद्धि दूर-दूर तक है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News