दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में आंधी, बिजली चमकने तथा तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने का अनुमान



नई दिल्ली,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

■ 14 और 16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तथा घाट क्षेत्रों तथा माहे और तटीय एवं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार :

• महत्वपूर्ण मौसम विशेषताएं-

दक्षिणी प्रायद्वीप में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर चक्रवाती परिचलन के प्रभाव में; अगले दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में आंधी, बिजली चमकने और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटा) के साथ छिटपुट से व्यापक वर्षा होने का अनुमान।

14-16 अप्रैल, 2021 के दौरान तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी और घाट क्षेत्रों और माहे तथा तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर भी भारी वर्षा होने का अनुमान है।

दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा समीवर्ती क्षेत्रों में निचले स्तरों पर एक तूफानी परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है। इसके प्रभाव में, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों तथा ओडिशा में अगले 3-4 दिनों के दौरान और झारखंड में अगले 24 घंटों के दौरान आंधी, बिजली चमकने तथा तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटा) के चलने का अनुमान है।

14 -17 अप्रैल के दौरान एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र तथा 15 -17 अप्रैल के दौरान समीपवर्ती मैदानी क्षेत्रों के प्रभावित होने का अनुमान है। इससे 14-17 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर आंधी, बिजली चमकने तथा तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे) के साथ छिटपुट से व्यापक वर्षा होने का अनुमान है तथा 15-17 अप्रैल के दौरान समीवर्ती क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी, बिजली चमकने तथा तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की छिटपुट बारिश होने की अनुमान है।14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि का भी अनुमान है। 15 एवं 16 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। 14 और 15 अप्रैल, 2021 को पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर धूल भरी आंधी आने का अनुमान है।

देश के अधिकांश हिस्सों में आंधी जैसी गतिविधियों के कारण, अगले 3-4 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई उल्लेखनीय परिवर्तन होने का अनुमान नहीं है।

■ मुख्य मौसम अवलोकन

♦ अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और केरल और माहे के कुछ स्थानों पर और असम और मेघालय तथा ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर वर्षा/गरज के साथ बौछारों (0830 घंटे भारतीय मानक समय से कल के 1730 घंटे भारतीय मानक समय तक) का अवलोकन किया गया।

रिकॉर्ड की गई वर्षा (0830 घंटे भारतीय मानक समय से कल के 1730 घंटे तक।) (1 सेमी या अधिक): भारतीय मानक समय) पुनलुर -6; तिरुवनंतपुरम -3; बेलगाम -1।

उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ स्थानों पर और जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और केरल और माहे में छिटपुट स्थानों पर में अलग-थलग स्थानों पर आंधी का अवलोकन किया गया (कल के 1730 घंटे भारतीय मानक समय से आज शाम 05:30 बजे भारतीय मानक समय तक):

कल, सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर अलग-अलग क्षेत्रों में गर्म हवा की स्थिति देखी गई।

11-04-2021 तक अधिकतम तापमान प्रस्थान: अधिकतम तापमान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ स्थानों और हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और गुजरात क्षेत्र के छिटपुट स्थानों पर सामान्य से काफी अधिक (3.1 ° C से 5.0 ° C); पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर, असम एवं मेघालय तथा कोंकण और गोवा में कई स्थानों पर; उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर सामान्य से ऊपर (1.6 ° C से 3.0 °C) रहा। तापमान विदर्भ के अधिकांश स्थानों पर छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर; जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर, पुदुचेरी और कराईकल ने सामान्य रूप से काफी नीचे (-3.1 डिग्री सेल्सियस से -5.0 डिग्री सेल्सियस); उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अधिकांश स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र और रायलसीमा पर कुछ स्थानों पर, मध्य; तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर सामान्य से नीचे (-1.6 ° C से -3.0 ° C); देश के बाकी हिस्सों में और देश के बाकी हिस्सों में सामान्य रहा। कल, देश में अहमदाबाद (गुजरात क्षेत्र) में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.6 ° C दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमान प्रस्थान 11-04-2021 को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक (1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस) था। तापमान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल से अलग-थलग स्थानों पर सामान्य (-3.1 ° C से -5.0 ° C) से काफी नीचे थे। जम्मू-कश्मीर), लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अधिकांश स्थानों, तेलंगाना में कई स्थानों पर गुजरात क्षेत्र, पश्चिम मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर सामान्य (-1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस) से नीचे; और देश के बाकी हिस्सों में लगभग सामान्य थे। कल, देश के मैदानी क्षेत्रों में पंतनगर (उत्तराखंड) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

* लाल रंग की चेतावनी का अर्थ रेड अलर्ट नहीं है लाल रंग की चेतावनी का अर्थ है "कार्रवाई करें।

किसी भी दिन के लिए पूर्वानुमान और चेतावनी वर्तमान दिन के 0830 घंटे (भारतीय मानक समय) से अगले दिन के 0830 घंटे (भारतीय मानक समय) तक मान्य है

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.imd.gov.in पर जाएं या: +91 11 24631913, 24643965, 24629798 संपर्क करें)

मौसम विज्ञान संबंधी विश्लेषण (भारतीय समय के अनुसार 0530 पर आधारित)

पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी क्षोभ मण्डल में एक कुंड के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर अपनी धुरी के साथ और अब लगभग 30 डिग्री उत्तर में लगभग 76 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है।

समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर अक्षांश में 24 डिग्री उत्तर तथा देशांतर में 88 डिग्री पूर्व में तेज़ पछुआ हवाएं चल रही हैं।

दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाएं चल रही हैं जो कि समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर हैं।

उत्तरी केरल से लेकर दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों में और आंतरिक कर्नाटक और मराठवाड़ा के आसपास तक समुद्र तल से 1.5 किमी से अधिक ऊंचाई पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

कोमोरिन और उसके आसपास के इलाकों में समुद्र तल से 1.5 किमी और 2.1 किमी ऊपर चक्रवाती हवाएं चल रही हैं।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम और उससे लगते दक्षिणी श्रीलंका के ऊपर चक्रवाती हवाएं समुद्र तल से 3.1 किमी और 3.6 किमी ऊपर चल रही हैं।

अनुमान है कि 12 और 14 अप्रैल, 2021 की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित रहेगा।

17 अप्रैल, 2021 के 0830 बजे से अगले 5 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के हर सब डिवीजन का 5 दिनों की वर्षा का पूर्वानुमान दिया गया है।

गुजरात के ज्यादातर भागों में अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में कोई ज्यादा बदलाव नहीं होगा और उसके बाद तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस कम होगा।

मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 2-3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

अगले 3-4 दिनों में देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

17 अप्रैल, 2021 से 19 अप्रैल, 2021 तक के बाद के 2 दिनों के लिए मौसम का अनुमान

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं कहीं से लेकर बड़े इलाके में गरज के साथ काफी व्यापक वर्षा / बर्फबारी होने की संभावना है और इसी अवधि के दौरान आस-पास के मैदानी इलाकों में कहीं कहीं गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली कड़कने का अनुमान है।

पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने / बिजली कड़कने की संभावना के साथ कहीं कहीं भारी से लेकर बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

केरल, माहे और तमिलनाडु तथा उससे लगते कर्नाटक के कुछ हिस्सों में गरज / चमक के साथ काफी वर्षा होने की संभावना है।

देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना है।

* लाल रंग की चेतावनी का अर्थ "लाल चेतावनी" नहीं है लाल रंग की चेतावनी का अर्थ है "कार्रवाई करना"।

किसी भी दिन के लिए पूर्वानुमान और चेतावनी उस दिन के 0830 बजे से लेकर अगले दिन के 0830 बजे तक मान्य है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.imd.gov.in पर जाएं या इन फोन नंबरों पर संपर्क करें : +91 11 24631913, 24643965, 24629798 (1875 से राष्ट्र के लिए सेवा)

■ मौसम की चेतावनी

● 14 अप्रैल (दिन 3): जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) के साथ तूफान आने की और विदर्भ, गंगेय पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और तेज़ हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक) के साथ और मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में बिजली कड़कने के साथ तूफान का संभावना है ।

पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी / तूफान की संभावना।

तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु के दक्षिण और घाट क्षेत्रों में पृथक स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना।

● 15 अप्रैल (दिन 4): जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, विदर्भ, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर गरज और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुँचने की संभावना) के साथ गरज के साथ बारिश। असम और मेघालय, तेलंगाना और केरल और माहे और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बारिश।

पश्चिम राजस्थान में अलग-थलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी / तूफान की संभावना।

जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी भागों में ,केरल और माहे तथा तमिलनाडु के दक्षिणी घाटों में कहीं कहीं भारी बारिश का अनुमान है।

■ जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, विदर्भ, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, तेलंगाना और केरल तथा माहे में बिजली की कड़क के साथ आंधी तूफान और तेज़ हवाएं (30-40 केएमपीएच) चलेंगी और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, अरूणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल तथा लक्षद्वीप में बिजली की कड़क के साथ के साथ आंधी तूफान की संभावना।

■ पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं धूल भरी आंधी और तूफान की संभावना।

■ जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बालटिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटवर्ती और आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे तथा तमिलनाडु के दक्षिण और घाट इलाकों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News