क्या ऑनर किलिंग के कारण हुआ प्रोफेसर विनोद शर्मा पर जानलेवा हमला?



--विजया पाठक
एडिटर - जगत विजन
रायपुर - छत्तीसगढ़, इंडिया इनसाइड न्यूज।

●छत्‍तीसगढ़ में प्रो. विनोद शर्मा पर हमले का मामला..

●पूर्ववर्ती सरकार के मुखिया का पुत्र संदेह के घेरे में

●क्या पूर्व मुख्यमंत्री की गृह विभाग से हो गई है सेटिंग, इसलिए उनके बेटे को बचाया जा रहा है?

●आखिर रीवा के गुंडों को किसने दी थी मारने की सुपारी

●पूर्व मुख्‍यमंत्री खुले में पुलिस वालों के लिए "गुंडा" शब्‍द का करते है प्रयोग

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले जहां पूर्व मुख्‍यमंत्री भ्रष्टाचार को लेकर ईडी और ईओडब्ल्यू में अपने कार्यकाल के दौरान हुए घोटालों के कारण उन्हें आशंका है कि कहीं उनकी गिरफ्तारी ना हो जाए। वहीं अब उनके बेटे ने उनके लिए एक नई मुसीबत को जन्म दे दिया है।

दरअसल कुछ दिन पहले भिलाई में हुए हत्या की साजिश के पीछे पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे का नाम सामने आ रहा है। हालांकि राज्य का गृह विभाग उनके सुपुत्र को पूरी तरह बचाने में जुटा हुआ है। यही कारण है कि अब तक इस पूरे मामले में कोई एक्शन नहीं लिया गया है। यही नहीं राज्य की जनता और सत्ताधारी दल के कई नेता इस बात को लेकर चिंतित हो रहे हैं कि आखिर सरकार इस आरोपी "सु"-पुत्र जिसने गुंडे के समान कार्य किया है, उस पर कोई कार्यवाही क्यों नहीं कर रही है।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि मामला ऑनर किलिंग का है। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ पुलिस ने कड़ी से कड़ी जोड़कर मुख्य आरोपी/षडयंत्रकर्ता जो पूर्व मुख्यमंत्री का लड़का है, उसके खिलाफ पुख्ता सबूत हासिल कर लिए हैं। बस मामला राज्य के गृह विभाग के मुखिया की हरी झंडी के लिए अटका हो। मुमकिन है कि इस मामले में कोई कार्यवाही ही ना हो। इसके साथ ही पूरे भिलाई क्षेत्र में पूर्व मुख्‍यमंत्री के सुपुत्र के काले कारनामों की चर्चा हो रही है। उनका आतंक पूरे क्षेत्र में फैला हुआ है। लोग भी उसके कारनामों से परेशान हैं।

• दुर्ग-भिलाई में आतंक मचा रखा है पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र ने

दरअसल महीने भर पहले भिलाई तीन के डॉ. खूबचंद बघेल शासकीय महाविद्यालय के प्रोफेसर विनोद शर्मा की डंडे से पिटाई करने वाले तीन आरोपी भिलाई पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं। ये तीनों ही आरोपी मध्यप्रदेश रीवा के निवासी हैं। इस पूरे मामले में पांच आरोपी हैं। 19 जुलाई को भिलाई तीन के खूबचंद बघेल शासकीय महाविद्यालय के हिन्‍दी के प्रोफेसर विनोद शर्मा को मोटर साइकिल सवार चार नकाबपोश बदमाशों ने डंडा से पीटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। प्रोफेसर का कार चालक जब बचाने गया तो उसकी भी पिटाई कर दी गई थी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 109, 296, 3(5), 351(3) के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपियों की खोजबीन शुरू की। इस मामले में पांच आरोपियों की पहचान भिलाई तीन पुलिस ने करते हुए तीन को गिरफ्त में ले लिया है।सूत्रों के मुताबिक पकड़े गये आरोपियों ने एक जगह किसी "बिटटू" नाम के व्‍यक्ति का जिक्र भी किया है।

• क्या पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र हत्या की साजिश रचने में जायेंगे जेल?

"कहते हैं ना बाप पर पूत सिपाही पर घोड़ा ज्यादा नहीं तो थोड़ा-थोड़ा" यह बात बिलकुल मामले को चरितार्थ करती है। सालों पहले जब पूर्व मुख्यमंत्री की राजनीतिक जीवन लीला चालू भी नहीं हुई थी तब उनकी हरकतों से उनका गांव भली भांति परिचित था। सालों पहले गैर बिरादरी में शादी करने के कारण बहन से रिश्ता नहीं रखा गया था। अब यही काम उनके बेटे ने किया, बाप की सत्ता का दंभ जो चढ़ा हैं उसके कारण ही हत्या की साजिश तक रच डाली है। बाप बेटे की जोड़ी ने अपनी सरकार के दौरान हजारों करोडों घोटाले प्रदेश में किए थे। अब गेंद प्रदेश के गृह मंत्री के पाले में है। देखना होगा कि वह क्या कार्यवाही करेंगे।

• मध्यप्रदेश के हैं तीनों आरोपी

तीनों आरोपी मध्यप्रदेश के रीवा शहर के रहने वाले हैं। फिलहाल तीन आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद जो चर्चा चल रही है उससे भाड़े के गुंडे बुलाकर प्रोफेसर पर हमला कर डंडे से पिटाई की गई है। बताया जा रहा है कि इस हमले की वजह कुछ और ही है। वहीं पुलिस इस पूरे मामले में फूंक-फूंककर आगे कदम बढ़ा रही है। क्योंकि मामला हाईप्रोफाइल है। सूत्रों का कहना है कि पूर्व मुख्‍यमंत्री के परिवार की बेटी जो हाल में ही "एक शंकराचार्य" नाम के संस्थान में उनके पिता द्वारा भ्रष्टाचार के पैसों के करोडों रूपये के निवेश से डायरेक्टर बनी है।

• शिकायत के बाद सामने आया मामला

इस मामले में पांच रास्ता सुपेला निवासी हेमंत ने शिकायत की। वह जुनवानी ग्रीन वैली निवासी प्रोफेसर विनोद शर्मा का चालक है। 19 जुलाई शाम 4.15 बजे कॉलेज की छुट्टी होने पर उन्हें घर छोडने जा रहा था। भिलाई तीन पुलिस पेट्रोल पंप के पास स्थित पान ठेले के पास रुके। जैसे ही गाड़ी से उतरकर पान ठेले की ओर जाने लगे, उसी समय मोटर साइकिल सवार चार बदमाश पहुंच गए। पास में रखे लाठी-डंडे से प्रोफेसर विनोद शर्मा पर हमला कर दिया। जब चालक हेमंत उसे छुड़ाने के लिए बढ़ा तो उसे भी मारने लगे। तब वह अपनी जान बचाकर कार लेकर भागकर खुर्सीपार पहुंचा और कालेज के साथी चालक प्रवीण सिंह को फोनकर जानकारी दी। कुछ देर बाद वापस आने पर पता चला कि गंभीर रूप से घायल प्रॉफेसर को इलाज के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों का कहना है कि विनोद शर्मा को इलाज के लिए मेंदांता अस्‍पताल ले जाया रहा है। और इसका पूरा खर्च भी पूर्व मुख्‍यमंत्री द्वारा उठाया जा रहा है। विनोद शर्मा के परिवार वाले भी अभी काफी दहशत में हैं। शायद दबाव/दहशत में वो सब अपना बयान भी बदल दे।

• आरोपियों की तलाश कर कार्यवाही का भरोसा

पुलिस के अधिकारियों के अनुसार आरोपियों की तलाश की जा रही है और आगे जांच की जाएगी। इस पूरे मामले में अभी तक तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई है। अभी अन्य जो मुख्य आरोपी हैं, वह अभी भी फरार हैं, उसमें पीयूष पांडे जो प्रिंस के नाम से जाना जाता है उसकी गिरफ्तारी हुई है। एक अन्य आरोपी उत्कर्ष है। उत्कर्ष द्विवेदी यह भी रीवा का रहने वाला है।

• पूर्व मुख्‍यमंत्री ने एसपी को कहे थे अपशब्द!

सूत्रों के हवाले से खबर है कि छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री ने एक कार्यक्रम में वहां के पुलिस वालों को गुंडा शब्‍द कहे थे। जबकि सरकारी कर्मचारी को अपशब्द बोलने पर धारा 504 सजा 2 साल की सजा का प्रावधान है। अब जब कोई पूर्व मुख्‍यमंत्री की शिकायत करता है तो छत्‍तीसगढ़ की सरकार क्‍या एक्‍शन लेती है इस पर सबकी निगाहें हैं।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
इ-अखबार - जगत प्रवाह
  India Inside News