बक्सर: विद्यालयों में पेयजल की समस्या, भवन की मरम्मती और शिक्षकों के एक वर्ष से ज्यादा समय तक अनुपस्थिति



बक्सर - बिहार
इंडिया इनसाइड न्यूज।

श्रावण मास का चौथा सोमवार यानि कि आज 12 अगस्त, 2024 को जिला पदाधिकारी बक्सर, अंशुल अग्रवाल की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक समाहरणालय परिसर अवस्थित सभाकक्ष में की गई। जिला पदाधिकारी बक्सर द्वारा बताया गया कि विभिन्न माध्यमों से यह ज्ञात हुआ है कि विद्यालयों में मुख्य रूप से पेयजल की समस्या है एवं भवन की मरम्मती की आवश्यकता है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विभागीय माप दण्डों के अनुसार समस्या का निदान कराना सुनिश्चित करें।

ज्ञात हो कि दिनांक 31 जुलाई, 2024 को जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों से जिलें के कुल 125 विद्यालयों की जाँच कराई गई। जिसके दौरान पाई गई त्रुटियों/कमियों का निराकरण एवं दोषियों के विरुद्ध करवाई करते हुए एक पक्ष के अंदर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया गया।

इसी क्रम में जाँच के दौरान सिमरी प्रखण्ड अंतर्गत 02 विद्यालयों के शिक्षकों के एक वर्ष से ज्यादा समय तक अनुपस्थित रहने एवं उनके विरूद्ध कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी सिमरी से स्पष्टीकरण करते हुए वेतन स्थगित करते हुए करने का निर्देश दिया गया।

प्रत्येक प्रखंड में अवस्थित उच्च विद्यालयों में पुस्तकालय विकसित किए जाने की समीक्षा की गई। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि स्थानीय बच्चों के द्वारा क्रियाशील पुस्तकालय की उपयोगिता सुनिश्चित करें। साथ ही कितने बच्चे औसतन प्रतिदिन शाम के समय उक्त विकसित लाईब्रेरियों का उपयोग कर रहे है, से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया गया कि अभियंत्रण कोषांग द्वारा किए जाने वाले कार्यों का निविदा करने, कार्य प्रारंभ करने तथा कार्य पूर्ण करने से संबंधित प्रतिवेदन समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में उपस्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (डीआरसीसी) के सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारियों के साथ छात्रों से संबंधित बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता एंव कुशल युवा प्रोग्राम में अधिक से अधिक छात्रों को लाभ दिलाने हेतु कार्य योजना की समीक्षा कर लाभान्वित छात्रों की संख्या में वृद्धि प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे।

सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक शनिवार को उनके द्वारा शिक्षकों एवं शिक्षा से संबंधित आमजनों की समस्याओं की सुनवाई की जाती है। निर्देश दिया गया कि सुनवाई की तिथि एवं समय का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराते हुए अपने कार्यालय के सुगोचर स्थलों पर इसका प्रदर्शन कराना सुनिश्चित करेंगे।

कस्तुरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में विभाग द्वारा नामांकन हेतु निर्धारित किए गए लक्ष्य की प्राप्ति का एवं शत प्रतिशत नामांकित विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया गया।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
इ-अखबार - जगत प्रवाह
  India Inside News