अभिषेक बनर्जी के निशाने पर ओम बिरला



--राजीव रंजन नाग
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज।

लोकसभा में बजट 2024 पर चर्चा के दौरान आज स्पीकर ओम बिरला और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली, जब बाद में दावा किया गया कि सदन ने उन तीन कृषि कानूनों पर चर्चा नहीं की जिन्हें बाद में वापस ले लिया गया। चेयर ने जोर देकर कहा कि सदन ने चर्चा की थी।

पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर से सांसद और ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी में नंबर 2 श्री बनर्जी ने अपने भाषण में कहा कि केंद्र ने "किसानों, किसान संगठनों या विपक्षी दलों के साथ किसी भी परामर्श के बिना" कृषि विधेयकों को पारित कर दिया। स्पीकर ने हस्तक्षेप करते हुए कहा: "आइए रिकॉर्ड को सीधा करें। इस सदन ने इस मुद्दे पर साढ़े पांच घंटे तक चर्चा की।" जब श्री बनर्जी ने जोर देकर कहा कि कोई चर्चा नहीं हुई, तो श्री बिरला ने दृढ़ता से कहा, "जब अध्यक्ष बोलते हैं, तो वे सही बोलते हैं। आप खुद को सही करें।" तृणमूल सांसद अपनी बात पर अड़े रहे, जिससे स्पीकर को यह कहना पड़ा, "जब मैं बोलता हूं, तो मैं गलत नहीं बोलता।" इससे पहले, श्री बनर्जी के संबोधन ने बजट को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और सत्ता पक्ष, खासकर बंगाल के भाजपा सांसदों से प्रतिक्रिया प्राप्त की। तृणमूल महासचिव ने कहा कि बजट में "दृष्टिकोण की स्पष्टता" का अभाव है और इसका उद्देश्य देश के 140 करोड़ लोगों को कोई राहत प्रदान करने के बजाय भाजपा गठबंधन सहयोगियों को संतुष्ट करना है।

उन्होंने कहा, "यह दो व्यक्तियों द्वारा दो अन्य लोगों को अच्छे विश्वास में रखने के लिए बनाया गया बजट है। " उन्होंने कहा कि इसे "दो लोगों द्वारा योजनाबद्ध किया गया है और दो लोगों के लिए क्रियान्वित किया गया"। श्री बनर्जी ने कहा कि "जनविरोधी" बजट "दो राजनीतिक दलों को रिश्वत देने और सरकार के पतन से पहले समय गुजारने" के लिए तैयार किया गया था।

तृणमूल सांसद टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू नेता नीतीश कुमार का जिक्र कर रहे थे, जिनके समर्थन से भाजपा को इस आम चुनाव में अपने स्कोर में गिरावट के बाद सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या मिली। विपक्षी दलों ने तर्क दिया है कि बजट 2024 बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए उदार था, जो भाजपा के प्रमुख सहयोगियों द्वारा शासित हैं, लेकिन अन्य राज्यों को कुछ भी ठोस नहीं मिला।

इससे पहले आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की तृणमूल द्वारा की गई आलोचना की निंदा की। उन्होंने राज्यसभा में कहा, "कल तृणमूल ने बजट पर सवाल उठाते हुए कहा कि बंगाल को कुछ नहीं दिया गया है। मैं इस तथ्य को उजागर करना चाहती हूं कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री द्वारा दी गई कई योजनाएं पश्चिम बंगाल में लागू भी नहीं की गई हैं। और अब आप मुझसे यह पूछने की हिम्मत कर रहे हैं।

"जवाब में, श्री बनर्जी ने चुनौती दी कि वित्त मंत्री 2021 के राज्य चुनावों में भाजपा की हार के बाद केंद्र ने बंगाल को कितना पैसा दिया है, इस पर एक श्वेत पत्र जारी करें। तृणमूल सांसद ने कहा कि केंद्र ने मनरेगा फंड रोक रखा है और बंगाल में पीएम आवास योजना के तहत स्वीकृत लाखों घर केंद्रीय फंड का इंतजार कर रहे हैं।

श्री बनर्जी ने कहा कि जिस पैसे का इस्तेमाल घर बनाने के लिए किया जाना चाहिए था, वह "8000 करोड़ रुपये के विमान खरीदने और 20,000 करोड़ रुपये की सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत आलीशान इमारतें बनाने के लिए आवंटित किया गया है। जबकि इस देश के गरीब लोग अभी भी बेघर हैं"।

एक मौके पर श्री बिरला ने कहा कि सदस्यों को उन लोगों पर टिप्पणी करने से बचना चाहिए जो लोकसभा के सदस्य नहीं हैं। इस पर तृणमूल सदस्यों ने कड़ी टिप्पणी की, जिसके बाद अध्यक्ष ने सख्त जवाब दिया। "मैं स्पष्ट करना चाहता हूं, अध्यक्ष ने कहा कि हमें उन लोगों पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए जो इस सदन के सदस्य नहीं हैं। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि क्या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस सदन की सदस्य हैं? उन्होंने टिप्पणी क्यों की? कृपया अपने अध्यक्ष का सम्मान बनाए रखें और उनसे माफी मांगें। फिर मैं जारी रखूंगा, आपको हस्तक्षेप करना होगा।

अध्यक्ष ने जवाब दिया, "आप चाहें तो जारी रख सकते हैं, मैंने उनका नाम रिकॉर्ड से हटा दिया है, आप मुझे निर्देश नहीं दे सकते।" श्री बनर्जी के भाषण के अंत में अध्यक्ष ने सभी सदस्यों से अध्यक्ष पर टिप्पणी करने से बचने की अपील की।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
इ-अखबार - जगत प्रवाह
  India Inside News