पूर्वाचल का पहला सफल ऑपरेशन बीएचयू अस्पताल में



वाराणसी--उत्तर प्रदेश,
इंडिया इनसाइड न्यूज।

● 10 हज़ार रुपये से भी कम ख़र्च में की गई सर्जरी

● इतने छोटे बच्चे का ऑपरेशन करने से कई अस्पतालों ने कर दिया था मना

प्रयागराज के मेजा स्थित ग्राम कुवर पट्टी के निवासी पंकज मिश्रा के एक वर्षीय पुत्र को कुछ दिन पहले डॉ. ललित कुमार अग्रवाल के अधीन यूरोलॉजी वार्ड, सर सुन्दर लाल अस्पताल, बीएचयू में भर्ती कराया गया था। बच्चे का वजन 7.5 किलोग्राम है और उसे दोनो गुर्दे में पथरी (बायीं ओर-1.6 सेमी, दाईं ओर- 1.6 सेमी, 1 सेमी, 9.5 मिमी) होने का पता चला था। जांच के बाद, 4 अक्टूबर, 2023 को दूरबीन विधि के द्वारा 5 मिली मीटर के छेद द्वारा लेफ्ट साइड मिनी-पीसीएनएल किया गया। थ्यूलियम फाइबर लेजर की मदद से पथरी को पूरी तरह से तोड़कर निकाल दिया गया।

डॉ. ललित ने बताया कि, सर्जरी सफल रही और 3 दिन बाद 7 अक्टूबर को बच्चे को स्वस्थ स्थिति में छुट्टी दे दी गई। सर्जरी के बाद बच्चे के माता-पिता काफी खुश हैं क्योंकि इतने छोटे बच्चे की गुर्दे की पथरी की इस जटिल सर्जरी के लिए कई अस्पतालों ने मना कर दिया था। डॉ. ललित ने यह भी बताया कि पूर्वांचल में पहली बार इतने छोटे बच्चे की दूरबीन विधि से यह सर्जरी न्यूनतम 10000 रुपये से भी कम खर्च पर की गई है।

सर्जिकल टीम में डॉ. ललित कुमार अग्रवाल (यूरोलॉजिस्ट), डॉ. बद्री दास असिस्टेंट प्रोफेसर एनेस्थीसिया, डॉ. श्रीधर, डॉ. नितिन, जितेंद्र और श्रवण (नर्सिंग ऑफिसर), विवेक कुमार तिवारी और संजीव कुमार (ओटी तकनीशियन) शामिल थे। प्रोफेसर समीर त्रिवेदी का मार्गदर्शन और डॉ. यशस्वी और डॉ. उज्ज्वल का सहयोग भी रहा।

डॉ. ललित ने आगे कहा कि दाहिनी ओर की गुर्दे की पथरी के लिए अगली सर्जरी एक महीने के बाद करने की योजना है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
इ-अखबार - जगत प्रवाह
  India Inside News