बाड़मेर के किसानों को मिलेगा फसल बीमा योजना का पूर्ण क्लेम



नई दिल्ली,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बुधवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना से संबधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें बाड़मेर के किसानों को खरीफ 2021 के लंबित दावों का पूर्ण भुगतान किये जाने का निर्णय भी लिया गया। भारत सरकार की पहल से पिछले हफ्ते एग्रीकल्चर इन्श्योरंस कंपनी द्वारा रु 311 करोड़ के आंशिक क्लेम के आंकड़े दिए थे। बुधवार को हुई समीक्षा बैठक में लिए गए निर्णयों के उपरांत बीमा कम्पनी रु 229 करोड़ की अतिरिक्त क्लेम राशि के भुगतान किसानों को करेगी। बाड़मेर के पात्र किसानों को कुल रु 540 करोड़ के क्लेम भुगतान त्वरित किया जायेगा।

इस बैठक में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, वित्त एवं कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, एग्रीकल्चर इन्शुरन्स कंपनी की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एवं राजस्थान के कृषि आयुक्त उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक में सम्बोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ने फसल नुकसान की स्थिति में करोड़ों किसानों को बेहतर आर्थिक सुरक्षा कवच देने का काम किया है। भारत सरकार द्वारा किसानों के हित में निर्णय लेकर फसल बीमा लेते समय किसानों को कोई समस्या न हो इसके लिए अधिक सुगमता लाने की कोशिश की जा रही है। फसल बीमा योजना के अंतर्गत अल्प दावों के विषय पर केंद्र सरकार जल्द ही राज्य सरकार एवं बीमा कपनियों से विचार विमर्श कर किसानों को उचित लाभ देने के लिए तत्परता से कदम उठाएगी।

बैठक में फसल बीमा योजना की सुगमता और अल्प दावों के लिए प्रस्तावित समाधानों पर अधिक चर्चा हुई, जिसमें भविष्य में किसानों को क्लेम भुगतान करते समय सभी पात्र आवेदनों के लिए समेकित भुगतान किये जाने का भी निर्णय लिया गया।

ताजा समाचार

National Report

  India Inside News




Image Gallery