बीकानेर भूमि सौदा: कांग्रेस का पलटवार, कहा- प्राथमिकी में रॉबर्ट वाड्रा का नाम नहीं



--राजीव रंजन नाग,
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

कांग्रेस ने बीकानेर भूमि सौदा मामले में रॉबर्ट वाड्रा का बचाव करते हुए दावा किया है कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे हैं। उसने यह भी कहा कि पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा को मिली अभूतपूर्व प्रतिक्रिया और समर्थन से भाजपा निराश है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “वे भारत जोड़ो यात्रा के मार्ग में सभी प्रकार के अड़ंगा डालने और बाधाओं को दूर करने के लिए जी जान लगा दी है।

भारत जोड़ो यात्रा और यात्रियों के बारे में एक दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार अभियान से लेकर, यात्रा को गुप्त रूप से अवरुद्ध करने के लिए कोरोना का बहाना बनाना और अब राजस्थान में कांग्रेस सरकार और रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ आरोप लगाने से साफ है कि मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, धन के असमान वितरण से ध्यान भटकाना, लोगों गुमराह करना और गलत सूचना देना व नफरत की राजनीति के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना।”

राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच रद्द करने की याचिका खारिज करने का हवाला देते हुए भारतीय जनता पार्टी ने आज गांधी परिवार को 'कट्टर पापी परिवार' और 'भारतीय राजनीति का सबसे भ्रष्ट परिवार' करार दिया।

राजस्थान उच्च न्यायालय ने पिछले हफ्ते वाड्रा और उनकी मां से जुड़ी एक कंपनी (स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी) द्वारा बीकानेर में जमीन की खरीद की प्रवर्तन निदेशालय की जांच को रद्द करने की याचिका खारिज कर दी थी। बीकानेर के कोलायत में जमीन खरीद फरोख्त और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में राजस्थान हाई कोर्ट में एकल पीठ के जस्टिस डॉ पुष्पेंद्र सिंह भाटी की एकलपीठ ने रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा से जुड़ी स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट और बिचौलिए महेश नागर से जुड़ी याचिका खारिज कर दी थी।

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी को रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर अपनी "चुप्पी" तोड़नी चाहिए, जिनकी शादी राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से हुई है। भ्रष्टाचार का यह मामला उन दिनों का है जब उनकी पार्टी हरियाणा, राजस्थान और केंद्र में सत्ता में थी। कांग्रेस ने अक्सर दावा किया है कि रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।

भाटिया ने आरोप लगाया, "यह भारत का 'कट्टर पापी परिवार' है। इसका एकमात्र काम भ्रष्टाचार करना और रॉबर्ट वाड्रा को सौंपने के लिए जमीन हड़पना रहा है।" श्री भाटिया ने रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ विच हंट के कांग्रेस के दावे को भी खारिज कर दिया। भ्रष्टाचार की जांच के संदर्भ में उन्होंने कहा, "वे भारतीय राजनीति में सबसे भ्रष्ट परिवार हैं। परिवार के तीन सदस्य भ्रष्टाचार के मामलों में जमानत पर बाहर हैं। यह भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस वाली सरकार के लिए चिंता का गंभीर विषय है।" नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल के खिलाफ श्री भाटिया ने रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ विच हंट के कांग्रेस के दावे को भी दावा करते हुए नकार दिया कि यह न्यायपालिका पर आक्षेप लगाने जैसा है।

उदर,कांग्रेस ने भाजपा पर झूठ का सहारा लेकर प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को परेशान करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस महासचिव सुरजेवाला ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नेतृत्व को निशाना बनाने के लिए भाजपा झूठ का सहारा ले रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अपना संतुलन खो चुकी है क्योंकि वह भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से घबराई हुई है। सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा ने राजस्थान में कांग्रेस सरकार के खिलाफ झूठे आरोप लगाकर अपना लक्ष्य हासिल करना चाहती है। उन्होंने कहा कि वाड्रा धोखाधड़ी के शिकार हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि महंगाई, बेरोजगारी और नफरत की राजनीति जैसे मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए आरोप लगाए जा रहे हैं।

इससे पहले, भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस सरकार ने राजस्थान में किसानों की जमीन हड़प कर रॉबर्ट वाड्रा को सौंप दी। उन्होंने कहा कि यह घोटाला करीब एक हजार करोड़ रुपये का है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में जमीन के फर्जी आवंटन हुए और कांग्रेस भ्रष्टाचार को आसमान तक ले गई। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि पुलिस और ईडी को मामले की जांच सौंपी गई। तब पता चला कि गहलोत सरकार ने 'कांग्रेस परिवार' के आदेश पर एक ऐसे व्यक्ति को जमीन दी, जो वास्तव में था ही नहीं।

सुरजेवाला ने से कहा कि भाजपा राजस्थान की कांग्रेस सरकार और रॉबर्ट वाड्रा पर झूठे आरोप लगा रही है। बीकानेर भूमि सौदा मामले में किसी भी प्राथमिकी में रॉबर्ट वाड्रा का नाम नहीं है। आठ वर्षों से सत्ता में रही भाजपा सरकार उनके खिलाफ कोई भी आरोप साबित नहीं कर पाई है।

ताजा समाचार

National Report

  India Inside News




Image Gallery