पश्चिम बंगाल को दुर्गापुर और बर्धमान में इंटरनेट एक्सचेंज प्वाइंट मिले



पश्चिम बंगाल,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट से सांसद एस एस अहलूवालिया की उपस्थिति में 10 जुलाई 2022 को दुर्गापुर और बर्धमान में एनआईएक्‍सआई के दो नए इंटरनेट एक्सचेंज पॉइंट (आईएक्‍‍सपी) का उद्घाटन किया।

इन इंटरनेट एक्सचेंजों का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्‍‍द्र मोदी की डिजिटल इंडिया की परिकल्‍‍पना और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के विजन 1000 दिन के तहत प्रत्येक भारतीय को खुले, सुरक्षित, भरोसेमंद और जवाबदेह इंटरनेट से जोड़ना है।

शुभारंभ समारोह में दुर्गापुर की मेयर अनिंदिता मुखर्जी, दुर्गापुर पूर्व के विधायक प्रदीप कुमार मजूमदार, दुर्गापुर पश्चिम के विधायक लक्ष्मण चंद्र घोरुई और बर्धमान दक्षिण के विधायक खोकन दास तथा बर्धमान के मेयर परेश चंद्र सरकार, चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्‍‍य और नागरिक समाज के प्रतिनिधि सहित अनेक अतिथि उपस्थित थे।

राज्यों में इंटरनेट एक्सचेंजों से पश्चिम बंगाल और पड़ोसी क्षेत्रों में इंटरनेट तथा ब्रॉडबैंड सेवाओं की वृद्धि और उनमें सुधार होने की उम्मीद है, आईएसपी को अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा दी जाने वाली बेहतर इंटरनेट सेवाओं से लाभ होगा, जिससे लोगों के जीवन में बदलाव आएगा।

इसकी शुरूआत पर टिप्पणी करते हुए मुख्य अतिथि राजीव चंद्रशेखर ने कहा, "इंटरनेट आज सभी आर्थिक गतिविधियों की जीवन रेखा बन गया है। यह आवश्यक हो गया है कि विभिन्न सार्वजनिक और निजी दोनों सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हों। इंटरनेट एक्सचेंज पश्चिम बंगाल के डिजिटल नागरिकों के लिए बेहतर इंटरनेट अनुभव सुनिश्चित करेगा।”

नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा 2015 में शुरू किए गए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के 7 वर्षों के बारे में, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा, "जब प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया था, मैं दर्शकों में था। प्रौद्योगिकी में लगभग 3 दशकों के अनुभव के साथ, मुझे भी पता नहीं था कि भारत इतनी तेजी से आगे बढ़ेगा और एक डिजीटल पावरहाउस के रुप में उभरेगा। जब मैंने 1990 के दशक में भारत का सबसे बड़ा सेलुलर नेटवर्क बनाया, उस समय हमने लगभग हर उपकरण का विदेशों से आयात किया। आज, जैसा कि हम 5 जी नेटवर्क शुरू करने जा रहे हैं, हमने भारत में अधिकांश कलपुर्जों को डिजाइन करने और उनका स्वदेश में निर्माण करने की क्षमता विकसित की है। हम टेक कंज्यूमर से दुनिया के लिए भारत में बनाने वाले दुनिया के एक भरोसेमंद टेक्नोलॉजी पार्टनर के रूप में परिवर्तित हो गए हैं।”

लोकसभा सांसद एस एस अहलूवालिया ने कहा, "इंटरनेट आज एक समुदाय - लोगों को न केवल व्यवसायों और सेवाओं से, बल्कि एक-दूसरे से जोड़ने की रीढ़ है। मुझे आज दुर्गापुर के विधायक लक्ष्मण घोरुई के साथ एनआईएक्‍‍सआई द्वारा बर्धमान और दुर्गापुर में दो इंटरनेट एक्सचेंजों के उद्घाटन का हिस्सा बनने पर गर्व है और मैं एमईआईटीवाई राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर का आभारी हूं कि उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से किए गए मेरे इस वादे को पूरा करने में मेरी मदद की कि डिजिटल इंडिया हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी ने हम सभी के लिए और विशेष रूप से देश के इस क्षेत्र के लोगों के लिए सपना देखा था।

हमारे प्रधानमंत्री नरेन्‍‍द्र मोदी ने एक ऐसे भारत के रूप में डिजिटल इंडिया की कल्पना की, जहां हर नागरिक जुड़ा हुआ है - उन्हें कभी भी, कहीं भी सरकार तक पहुंचने में सक्षम बनाता है, और उन्हें शिक्षा, कौशल विकास तथा रोजगार के साथ-साथ उद्यमिता के अवसरों तक पहुंच प्रदान करता है।

हमारी सरकार की पहल यह सुनिश्चित करने की दिशा में है कि हम 'डिजिटल डिवाइड' को पाट देंगे और यह सुनिश्चित कर देंगे कि हमारे देश के लोग, जो हमारी भूमि के सबसे दूर के कोने में भी हैं, न केवल सक्षम बनें, बल्कि सशक्त भी हों, जो प्रधानमंत्री के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का मार्गदर्शक आदर्श वाक्य है। यह हमें आगे बढ़ाता रहेगा और विशेष रूप से उस महत्वपूर्ण युग में जहां हम अपनी 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहे हैं, आने वाले दशकों में वैश्विक परिदृश्य में हमारे देश का स्थान सुनिश्चित करेगा।"

■ एनआईएक्‍‍सआई के बारे में

कंपनी कानून 2013 की धारा 8 के तहत एनआईएक्सआई एक गैर-लाभकारी संगठन है और 19 जून, 2003 को इसे पंजीकृत किया गया था। एनआईएक्‍‍सआई की स्थापना देश के भीतर घरेलू यातायात का मार्ग निर्धारित करने के उद्देश्य से आईएसपी को आपस में जोड़ने के लिए की गई थी जिससे बेहतर गुणवत्ता वाली सेवा (कम विलंब) और अंतर्राष्ट्रीय बैंडविड्थ पर बचत करके आईएसपी के लिए बैंडविड्थ शुल्क कम हो सके। एनआईएक्‍‍सआई का प्रबंधन और संचालन वैश्विक स्तर पर इस तरह की पहल के लिए सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों के अनुरूप तटस्थ आधार पर किया जाता है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News