डीआरआई ने 28 करोड़ रुपये मूल्य का 55.61 किलोग्राम विदेशी सोना जब्त किया



नई दिल्ली,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

म्यांमार और भारत के बीच सोने की तस्करी के एक बड़े नेटवर्क का खुलासा करते हुए राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) की दिल्ली क्षेत्रीय इकाई ने 21 जनवरी, 2021 को दो जगहों- दिल्ली और लखनऊ- पर आठ लोगों से 28 करोड़ रुपये मूल्‍य का 55.61 किलोग्राम विदेशी सोना जब्त किया।

डीआरआई को भारत- म्यांमार सीमा के जरिये म्यांमार से भारी मात्रा में विदेशी मूल के सोने की भारत में की जा रही तस्करी और बाद में उसे भारत के विभिन्न हिस्सों में भेजने के संबंध में विशेष जानकारी मिल रही थी। देश भर में कोविड संबंधी लॉकडाउन के खत्‍म होने के बाद आर्थिक गतिविधियों की आई तेजी और सोने की अटकी हुई मांग के कारण तस्करी संबं‍धी गतिविधियों में तेजी आई है। लॉकडाउन अवधि के दौरान हवाई मार्गों के अवरुद्ध होने के कारण तस्‍कर हवाई मार्गों के बजाय भारत- म्यांमार सीमा जैसे भूमि मार्ग के जरिये तस्‍करी करने लगे हैं। तस्करों की कार्य प्रणाली में इसे एक महत्वपूर्ण बदलाव के तौर पर देखा गया है।

डीआरआई के अधिकारियों ने इन मार्गों पर लगातार सतर्कता बरतते हुए और बड़े पैमाने पर तस्करी के किसी भी प्रयास को नाकाम करने के उद्देश्‍य से पिछले छह महीनों के दौरान भारी मात्रा में सोने की बरामदगी की है। डीआरआई की गुवाहाटी क्षेत्रीय इकाई ने नवंबर 2020 में तस्‍करी वाला 51.33 किलोग्राम सोना जब्‍त किया था। उसके बाद अगस्त एवं नवंबर 2020 में क्रमशः 84 किलोग्राम एवं 66 किलोग्राम सोना जब्‍त किया गया। अब दिल्ली क्षेत्रीय इकाई द्वारा जब्‍त 55.61 किलोग्राम सोना इस श्रृंखला का ताजा उदाहरण है।

तस्‍करी के खिलाफ डीआरआई की जबरदस्‍त जवाबी कार्रवाई के कारण तस्करों की कार्यप्रणाली में भी बदलाव दिख रहा है। तस्‍करी के लिए वाहनों का इस्‍तेमाल करने के बजाय अब वे लोगों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, दिल्ली क्षेत्रीय इकाई और लखनऊ क्षेत्रीय इकाई द्वारा 'गोल्‍डन ट्रैंगल' कोड नाम के तहत चलाए गए ताजा अभियान से पता चला है कि तस्‍करी के लिए सोने को छिपाने में अब मानव का इस्‍तेमाल किया जाने लगा है। इसके तहत मानव वाहक की कमर में सोने की छड़ें लगाकर बेल्‍ट पहना दिया जाता है। डीआरआई की दिल्ली क्षेत्रीय इकाई के अधिकारियों द्वारा दिल्‍ली के समीप ऐसे पांच यात्रियों को पकड़ा गया है। जबकि डीआरआई की लखनऊ क्षेत्रीय इकाई के अधिकारियों द्वारा ऐसे तीन यात्रियों को लखनऊ में पकड़ा गया है। इन व्यक्तियों तलाशी से 335 सोने की छड़ें जब्त की गईं जिनका वजन 55.61 किलोग्राम है। उक्त 8 व्यक्तियों को पकड़ लिया गया है और आगे की जांच जारी है।

वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने डीआरआई की दिल्ली क्षेत्रीय इकाई के कार्यालय का दौरा किया और तस्‍करी वाले सोने को सफलतापूर्वक जब्‍त करने के लिए डीआरआई के अधिकारियों को बधाई दी। इस अवसर पर सीबीआईसी के अध्यक्ष और डीआरआई के प्रधान महानिदेशक भी मौजूद थे। श्री ठाकुर ने अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और उन्हें भविष्य में और भी बड़ी बरामदगी करने के लिए प्रोत्साहित किया।

ताजा समाचार

  India Inside News


National Report



Image Gallery
Budget Advertisementt