हरियाणा के चुनावी मैदान में भिड़ेंगे पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट



--राजीव रंजन नाग
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज।

पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया हरियाणा विधानसभा का अगला चुनाव लड़ेंगे। 30 वर्षीय विनेश फोगट जुलाना सीट से जननायक जनता पार्टी के अमरजीत ढांडा को चुनौती दे सकती हैं। जबकि बजरंग पुनिया कांग्रेस की बादली सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। दोनों ने बुधवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की। यह मुलाकात ऐसे समय हो रही है जब हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं।

सूत्रों के मुताबिक बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट को राहुल गांधी ने विधानसभा का चुनाव लड़ने के लिए कहा है। इन्हीं चर्चाओं के बीच वह राहुल गांधी से मिलने पहुंची हैं। बजरंग पुनिया ने कांग्रेस से बादली सीट से लड़ने की इच्छा जाहिर की थी लेकिन वहां कांग्रेस का पहले से ही विधायक है, इसलिए बजरंग को बहादुरगढ़ और भिवानी का विकल्प दिया गया है। बादली सीट से कुलदीप वत्स मौजूदा कांग्रेस विधायक हैं। कांग्रेस इस ब्राह्मण बहुल क्षेत्र में कोई जोखिम नहीं लेना चाहती, इसलिए ब्राह्मण नेता कुलदीप वत्स को फिर से टिकट दिया गया है।

बजरंग से कहा गया है कि वे राज्य के किसी भी जाट बहुल क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं। इस समय सुश्री फोगाट और श्री पुनिया का कांग्रेस में शामिल होना इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि कांग्रेस दोनों को ही अपने उम्मीदवार नामित कर रही है और आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत कर रही है।

इन दो हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों को कांग्रेस की स्थिति को मजबूत करने के रूप में देखा जा रहा है। खासकर तब, जब हरियाणा कांग्रेस के कुछ नेताओं ने आप के साथ गठबंधन को लेकर अपनी आपत्ति जताई है। मंगलवार रात दोनों दलों के बीच 'सैद्धांतिक' समझौते की घोषणा की गई। कांग्रेस और आप उस इंडिया ब्लॉक के सदस्य हैं, जिसने अप्रैल-जून में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट किया था, हालांकि यह गठबंधन राज्य चुनावों में महत्वपूर्ण कारक नहीं रहा है। श्री गांधी इसे बदलने के लिए उत्सुक दिखते हैं, क्योंकि वे समझते हैं कि अगर विपक्ष एक साथ खड़ा होता है, तो केंद्र या राज्य में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष के पास बेहतर मौका है।

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी ने इसलिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पर हरियाणा चुनाव के लिए आप के साथ गठबंधन करने और वोटों के विभाजन से बचने के लिए दबाव डाला था। शुरुआती बातचीत में कहा गया कि आप राज्य की 90 सीटों में से 10 पर चुनाव लड़ना चाहती है। हालांकि, कांग्रेस सात से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए अनिच्छुक थी, जिसमें से एक सीट उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को दिए जाने की उम्मीद थी, जो कि एक अन्य इंडिया ब्लॉक सदस्य है।

पिछले सप्ताह सुश्री फोगट ने हरियाणा-दिल्ली सीमा पर शंभू में एक विरोध स्थल पर डेरा डाले किसानों से मुलाकात की, खुद को "आपकी बेटी" बताया और कहा कि वह भगवान से उनके लिए न्याय की प्रार्थना करती हैं। "आज आपके आंदोलन को 200 दिन पूरे हो गए हैं। मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि आपको वह न्याय मिले जिसके लिए आप आए हैं ..। आपकी बेटी आपके साथ खड़ी है। मैं सरकार से भी आग्रह करती हूं... हम भी भारत के नागरिक हैं और सिर्फ इसलिए कि हम अपनी आवाज उठाते हैं, यह राजनीतिक नहीं है," उन्होंने कहा, "आपको (सरकार को) उनकी बात सुननी चाहिए।" फिर, हालांकि, जब उनसे उनके राजनीतिक पदार्पण के बारे में पूछा गया, तो सुश्री फोगट ने सावधानी बरती। फोगट और श्री पुनिया पिछले साल कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने के बाद सुर्खियों में आए थे, जिन पर यौन उत्पीड़न और धमकी के आरोप हैं। भाजपा ने उनके बेटे करण भूषण सिंह को मैदान में उतारा, जिन्होंने सीट जीत ली।

https://www.indiainside.org/post.php?id=9848