महिलाओं की पूर्ण भागीदारी के बिना प्रगति हासिल नहीं की जा सकती



--राजीव रंजन नाग
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा, बलात्कार और हमले की घटनाओं पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हालिया बयान के 48 घंटे बाद शुक्रवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की बारी थी। उन्होंने नागरिकों से राष्ट्रपति के "बस बहुत हो गया" के आह्वान को दोहराने का आह्वान किया कि "राष्ट्रपति जी ने कह दिया, बस बहुत हो गया!" चलिए अब बहुत हो गया। मैं चाहता हूं कि यह आह्वान राष्ट्रीय आह्वान बने। मैं चाहता हूं कि हर कोई इस आह्वान का हिस्सा बने। आइए हम संकल्प लें, एक ऐसी व्यवस्था बनाएं जिसमें किसी भी लड़की या महिला पर अत्याचार के लिए जीरो सुविधा, जीरो टॉलरेंस न हो। आप हमारी सभ्यता को चोट पहुंचा रहे हैं, आप उत्कृष्टता को चोट पहुंचा रहे हैं, आप एक राक्षस की तरह व्यवहार कर रहे हैं। आप सबसे क्रूर स्तर की बर्बरता का उदाहरण पेश कर रहे हैं। बीच में कुछ भी नहीं आना चाहिए और मैं चाहता हूं कि देश का हर व्यक्ति समय रहते भारत के राष्ट्रपति द्वारा दी गई बुद्धिमता, ज्ञान और चेतावनी पर ध्यान दे।"

शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के भारती कॉलेज में 'विकसित भारत में महिलाओं की भूमिका' विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में छात्रों और संकाय सदस्यों को संबोधित करते हुए धनखड़ ने ये टिप्पणियां की। उन्होंने आज महिलाओं के खिलाफ हिंसा को 'लक्षणात्मक अस्वस्थता' करार देते हुए इसकी कड़ी निंदा की। उपराष्ट्रपति ने कहा, "मैं स्तब्ध हूं, मुझे दुख है और कुछ हद तक आश्चर्य भी है कि सुप्रीम कोर्ट बार में पद पर आसीन एक सांसद इस तरह से काम कर रहा है और क्या कह रहा है? एक लक्षणात्मक अस्वस्थता और सुझाव दे रहा है कि ऐसी घटनाएं आम बात हैं? कितनी शर्म की बात है! इस तरह के रुख की निंदा करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। यह उच्च पद के साथ सबसे बड़ा अन्याय है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि आप अपनी सत्ता का लाभ उठाकर हमारी लड़कियों और महिलाओं के साथ इस तरह का जघन्य अन्याय कर रहे हैं? मानवता के साथ इससे बड़ा अन्याय और क्या हो सकता है? हम अपनी लड़कियों की पीड़ा को कम आंकते हैं? नहीं, अब और नहीं”।

मैं चाहता हूं कि इस आह्वान में सभी भागीदार बनें। आइए हम संकल्प लें, एक ऐसी व्यवस्था बनाएं, अब और नहीं, जब आप किसी लड़की या महिला को शिकार बनाते हैं तो जीरो सहूलियत, जीरो टॉलरेंस। आप हमारी सभ्यता को चोट पहुंचा रहे हैं, आप उत्कृष्टता को चोट पहुंचा रहे हैं, आप एक राक्षस की तरह व्यवहार कर रहे हैं।

हमारी लड़कियों और महिलाओं के मन में डर को चिंता का विषय बताते हुए श्री धनखड़ ने कहा, “जिस समाज में महिलाएं और लड़कियां सुरक्षित महसूस नहीं करतीं, वह सभ्य समाज नहीं है। वह लोकतंत्र कलंकित है; यह हमारी प्रगति और आज की सबसे बड़ी बाधा है।” धनखड़ ने जोर देकर कहा, "हमारी लड़कियों और महिलाओं के मन में जो डर है, वह चिंता का विषय है, यह राष्ट्रीय चिंता का विषय है।

अस्पताल में जब लड़की डॉक्टर मानवता की सेवा में दूसरों की जान बचा रही है?" लड़कियों और महिलाओं के लिए वित्तीय स्वतंत्रता की आवश्यकता पर जोर देते हुए, श्री धनखड़ ने कहा, "मैं आप सभी से आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का आह्वान करता हूं। यह आपके लिए अपनी ऊर्जा और क्षमता को उजागर करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।" उन्होंने आगे कहा, "लड़कियां राष्ट्र के विकास में सबसे महत्वपूर्ण हितधारक हैं। वे ग्रामीण अर्थव्यवस्था, कृषि-अर्थव्यवस्था और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था की रीढ़ और रीढ़ की हड्डी का निर्माण करती हैं।" लिंग आधारित असमानताओं को खत्म करने की वकालत करते हुए, उपराष्ट्रपति ने समाज में महिलाओं के लिए वेतन और अवसरों के मामले में मौजूदा लैंगिक असमानता पर प्रकाश डाला। "लेकिन क्या हम कह सकते हैं कि आज कोई लैंगिक असमानता नहीं है? समान योग्यता लेकिन अलग-अलग वेतन, बेहतर योग्यता लेकिन समान अवसर नहीं। इस मानसिकता को बदलना होगा।

शासन में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में हुई महत्वपूर्ण प्रगति की सराहना करते हुए, धनखड़ ने कहा कि, "संसद, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई तक आरक्षण एक बड़ा परिवर्तनकारी कदम होगा।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह ऐतिहासिक पहल नीति निर्माण में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि सही लोग निर्णय लेने वाले पदों पर सही सीट पर बैठें।

युवाओं के सरकारी नौकरियों पर लगातार ध्यान केंद्रित करने पर चिंता व्यक्त करते हुए, श्री धनखड़ ने कहा, "मैंने लड़कों और लड़कियों के लिए उपलब्ध विशाल अवसरों को देखा और अनुभव किया है, फिर भी सरकारी नौकरियों के प्रति मोहक प्रतिबद्धता मेरे लिए बहुत दर्दनाक है"। भारत के वर्तमान विकास पथ पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा कि यह प्रगति महिलाओं की पूर्ण भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जा सकती। "लड़कियों और महिलाओं की भागीदारी के बिना भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में सोचना ही तर्कसंगत नहीं है।

https://www.indiainside.org/post.php?id=9840