एक माँ की खुशी के आँसू ने कौशल विकास के महत्व को साक्षात किया



हावड़ा-पश्चिम बंगाल
इंडिया इनसाइड न्यूज।

खुशी के पैमाने की कोई सीमा न थी। एक माँ की खुशी के आँसू हर एक शब्द पर अनमोल मोतियों की तरह टपक रहे थे। माँ अपनी बेटी को साथ लिए अपने हृदय से निकल रहे शब्दों का भाव प्रदर्शन कर रही थी। शब्द-दर-शब्द बढ़ते रहे और आँसुओं के बूंदों की रफ्तार भी बढ़ती गई। एक पल ऐसा भी आया कि शब्द तो विराम हो गए पर खुशी के भाव को आँसुओं ने अत्यंत महत्वपूर्ण बना डाला। नि:शब्द आँसू बहुत कुछ समझा गए। हावड़ा के बेलूर थाना क्षेत्र अंतर्गत स्थित "भोट बगान ऊर्दू गर्ल्स हाई स्कूल" में आयोजित कौशल विकास प्रशिक्षण प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम के दौरान इस पल का मैं गवाह बना और एक माँ की खुशी के आँसू ने कौशल विकास के महत्व को साक्षात किया।

कौशल विकास क्रम को पूरा करने पर बेटी की नौकरी लगी। जिससे परिवार को आर्थिक सहारा मिला व जीवन में सकारात्मक बदलाव हुए और आज खुशियाँ उनके साथ है। माँ ने इसका श्रेय हावड़ा नगर निगम प्रशासनिक बोर्ड के सदस्य रेयाज अहमद को दे डाला।

बता दें कि हावड़ा नगर निगम प्रशासनिक बोर्ड के सदस्य रेयाज अहमद की सराहनीय कोशिश, कलकत्ता इलेक्ट्रिक सप्लाई कॉरपोरेशन (इंडिया) लिमिटेड के "एकलव्य" पहल के अंतर्गत वर्ष 2022 से भोट बगान ऊर्दू गर्ल्स हाई स्कूल में कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ हुआ जिसमें "रिटेल" (परचून) और "सिलाई" (गारमेंट्स) से संबंधित प्रशिक्षण दिए जाते है और क्रम पूरा होने पर प्रमाणपत्र भी दिया जाता है। वर्ष 2022-23 और 2023-24 में लगभग 280 छात्र-छात्राओं ने कौशल विकास प्रशिक्षण पूरा किया और इनमें से अनेकों ने नौकरियाँ पाई और आत्मनिर्भर बनकर अपने परिवार, समाज, राज्य और देश के विकास में योगदान कर रहे हैं।

मंगलवार को भोट बगान ऊर्दू गर्ल्स हाई स्कूल के परिसर में हुए कार्यक्रम दौरान अतिथियों का सम्मान अंगवस्त्र प्रदान कर किया गया। साथ ही कौशल विकास प्रशिक्षण पश्चात नौकरी प्राप्त छात्र-छात्राओं का सम्मान अंगवस्त्र व उपहार देकर किया गया। वहीं 2023-24 वर्ग के लगभग 150 छात्र-छात्राओं को कौशल विकास प्रशिक्षण सम्पन्न करने पर प्रमाणपत्र दिया गया।

इस विशेष अवसर पर वरिष्‍ठ पत्रकार शब्बीर अहमद, इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (आई•एफ•डब्ल्यू•जे•) के राज्य समन्वयक अमित राय, पत्रकार आलमगीर अहमद, सीईएससी के पदाधिकारीगण, बेलूर थाना के पदाधिकारीगण सहित अन्य लोग मौजूद रहे। साथ ही अभिभावकगण, छात्र और छात्राएं अधिक मात्रा में उपस्थित रहे।

https://www.indiainside.org/post.php?id=9800