नाक, कान, गले की बीमारियों के इलाज की नवीनतम तकनीकों पर नेस्कॉन -2023 में होगी चर्चा



जयपुर - राजस्थान,
इंडिया इनसाइड न्यूज।

दुनियांभर में बदलती जीवनशैली के चलते नाक, कान, गले की बढ़ती बीमारियों और उसके निदान में बदलती नवीनतम तकनीक को देश दुनियां के चिकित्सक राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस नेस्कॉन-2023 में चर्चा करेंगे। यह कॉन्फ्रेंस न्यूरो ओटोलॉजिकल एंड इक्विलिब्रियोमेट्रिक सोसायटी ऑफ इंडिया की और से 3 से 5 नवंबर तक आयोजित की जा रही है।

नेस्कॉन-2023 के ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी, सवाई मान सिंह चिकित्सालय जयपुर के कान नाक गला विभाग के वरिष्ठ आचार्य डाॅ. पवन सिंघल ने बताया कि न्यूरो ओटोलॉजिकल एंड इक्विलिब्रियोमेट्रिक सोसायटी ऑफ इंडिया की और से आयोजित राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस नेस्कॉन-2023 में देश दुनियां के 300 से अधिक चिकित्सक भाग लेंगे।

डाॅ. सिंघल ने बताया कि तीन दिन चलने वाली राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में चिकिसक नाक, कान, गले की बढ़ती बीमारियों व इसके इलाज में आई नवीनतम तकनीक को आपस में चर्चा साझा करेंगे। वहीं इस कॉन्फ्रेंस में 10 जटिल ऑपरेशन भी लाइव किए जाएंगे।

इसमें एनईएस ओरेशन बेंगलुरु के डॉ. श्रीनिवास डोरासाला, जो. वी.डेसा ओरेशन मुंबई के नारायण जयशंकर और डॉ. पीपी कार्णिक ओरेशन महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. अचल गुलाटी देंगे।

● सर्जरी का होगा लाइव टेलीकास्ट

ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ. सुनील समदानी ने बताया कि कॉन्फ्रेंस के पहले दिन एसएमएस मेडिकल कॉलेज में लाइव सर्जरी वर्कशॉप होगी। जिसमें जटिल ईएनटी सर्जरी की जाएंगी, इस सर्जरी का लाइव टेलीकास्ट कॉन्फ्रेंस स्थल पर किया जाएगा।

ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ. रेखा हर्षवर्धन और ट्रेजरार डॉ. अंजनी कुमार शर्मा ने बताया कि कांफ्रेंस में इंटरनेशनल फैकल्टी भी आ रही है। तीन दिनों में कॉकलियर इंप्लांट में आई नई तकनीकों, लेट्रल स्कल बेस की बीमारियों के ऑपरेशन, नेविगेशन सिस्टम से ईएनटी सर्जरी जैसे कई विषयों पर विभिन्न सत्र आयोजित होंगे।

https://www.indiainside.org/post.php?id=9512