छत्तीसगढ़: कोयला घोटाला, शराब घोटाला के बाद अब महादेव सट्टा ऐप पर ईडी प्रदेश में सक्रिय



--विजया पाठक (संपादक - जगत विजन),
रायपुर - छत्तीसगढ़, इंडिया इनसाइड न्यूज।

● भूपेश बघेल के रिश्तेदार एवं राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, ओएसडी विजय भाटिया एवं मनीष बंछोर ईडी की गिरफ्त में

● महादेव ऐप पर प्रकाशित जगत विजन पत्रिका की बात सच साबित हुई, एनआईए भी करेगी मामले की जांच, छत्तीसगढ़ कैडर के कुछ आईपीएस भी ईडी की जद में

● भूपेश बघेल के रिश्तेदार एएसआई चंद्रभूषण वर्मा एवं सतीश चन्द्राकार, सुनील डमानी अनिल डमानी की हुई गिरफ्तारी

सत्ता मिलते ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपना रंग और तेवर दोनों बदल लिये हैं। अपनी चांडाल चौकड़ी के साथ मिलकर छत्तीसगढ़ में ऐतिहासिक लूट मचा के रख दी है। कोयला घोटाला, शराब घोटाला, महादेव ऐप घोटाला, गोबर-गौठान घोटाला, नान घोटाला, पीएससी घोटाला और ना जाने कितने घोटाले करके हमर छत्तीसगढ़ को लूटकर छलनी कर दिया है। चांडाल चौकड़ी की सौम्या चौरसिया, सूर्यकांत, अनिल टुटेजा, अनवर ढेबर के बाद अब विनोद वर्मा भी ईडी की जद में आ गए हैं। विनोद वर्मा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रिश्तेदार और राजनीतिक सलाहकार भी हैं। साथ में भूपेश बघेल के साथ अश्लील पोर्न वीडियो कांड के मुख्य अभियुक्त भी हैं।

इनके साथ प्रदेश के 04 आईपीएस भी महादेव ऐप घोटाले में ईडी की रडार पर हैं। मैंने अपनी जगत विजन पत्रिका में बड़े विस्तृत ढंग से महादेव ऐप पिछले अक्टूबर 2022 में छापा था। इसके बाद विनोद वर्मा ने भिलाई पुलिस अधीक्षक से मेरी शिकायत की थी कि मुझे जांच में शामिल किया जाए। साथ-साथ खुद विनोद वर्मा को भी इसमें शामिल किया जाए और छत्तीसगढ़ पुलिस के आईजी से लेकर पुलिस अधीक्षक इसी जुगत में लग गए। मेरे घर पर दो बार पुलिस भेजी, उठाने का भरपूर प्रयास किया। मीटिंग में आईजी स्तर के अधिकारी जिनकी व्हाट्स एप चैट को लेकर अदालत में परिवाद दाखिल हो रहा है। मुझे बाल पकड़कर खींचकर लाने की बात कर रहे थे। मेरा भयादोहन की कोशिश की, पर मानो इन सबकी जांच में शामिल होने की प्रार्थना ईडी ने सुन ली और अब भरपूर सहयोग की आकांक्षा रहेगी।

इसके साथ भूपेश बघेल के दो ओएसडी, भूपेश बघेल के बेटे बिट्टू के राइट-लेफ्ट हैंड विजय भाटिया एवं मनीष बंछोर के यहां ईडी का छापा पड़ा है। केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय ने छत्तीसगढ में अपनी दबिश दी है और इस बार ईडी ने सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी और स्टाफ को निशाना बनाया है। सीएम के ओएसडी मनीष बंछोर, आशीष वर्मा और उनके एक करीबी कारोबारी विजय भाटिया के यहां भी छापे की कार्यवाही चल रही है। गौरतलब है कि आज मुख्यमंत्री का जन्मदिन है। इस अवसर पर भूपेश बघेल ने ट्वीट कर अमित शाह और नरेन्‍द्र मोदी की ओर इशारा करते हुए व्‍यंग्‍गात्‍मक रूप से लिखा है कि यह गिरफ्तारियां इनकी तरफ से मेरे लिए जन्मदिन का तोहफा है।

बता दें कि कथित शराब घोटाला और कोयला परिवहन घोटाला को लेकर ईडी प्रदेश में छापे की कार्यवाही कर रही है। इन दोनों मामलों में ईडी अब तक दर्जन भर से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें आईएएस समीर विश्नोई, रानू साहू और उपसचिव सौम्या चौरसिया सहित सीएम के कुछ करीबी नेता भी शामिल हैं। भूपेश बघेल और विनोद वर्मा के रिश्तेदार एएसआई चंद्रभूषण वर्मा के साथ अनिल और सुनील दम्मानी व सतीश चंद्राकर को गिरफ्तार कर लिया है। ये गिरफ्तारी महादेव ऑनलाइन सट्टा कारोबार से जुड़े होने की वजह से हुई हैं। बाकी इस जांच की जद में आए लोगों की जांच चल रही है। ईडी की चार्टशीट एवम वकील के मुताबिक चंद्रभूषण वर्मा की पुलिस में सिपाही से लेकर आईपीएस की तबादले में अहम भूमिका रहती रही है। बड़ा सवाल यह है कि यह कार्यवाही के बाद क्या भूपेश उनके पुत्र बिट्टू भी ईडी की कार्यवाही के जद में आयेंगे, क्योंकि ईडी की सारी चार्जशीट अब तक टॉप बॉस की तरफ इशारा करते रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इनके तीसरे ओएसडी जो कि दामाद के खास हैं वो भी ईडी की रडार में हैं। साथ-साथ तीन आईजी स्तर के पुलिस अफसर जिसमें एक के खिलाफ व्हाट्सएप ऐप और अन्य गंभीर प्रकरण में परिवाद दाखिल हो रहा है। दो पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी हैं, जिसमें से एक सोशल मीडिया स्टार हैं, जिन्होंने सौम्या के घर आयकर छापे के दौरान सिम चबा ली थी और भिलाई के वर्तमान आईपीएस एडिशनल पुलिस अधिकारी भी ईडी के जद में हैं। बड़ा सवाल है कि कैसे इन्होंने लोकल सट्टे वालों को छत्तीसगढ़ के नेता-पुलिस-अधिकारियों के गठजोड़ ने इन्हें वर्ल्ड वाइड सत्ता किंग बनवा दिया है। सूत्रों के मुताबिक महादेव ऐप में अब एनआईए की भी एंट्री होने वाली है। खैर, यह सब के बाद देखते हैं इन सब प्यादों के बाद टॉप बॉस और उनका कुनबा कब जेल जाते हैं।

https://www.indiainside.org/post.php?id=9426