दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के दफ्तर में फिर पहुंची सीबीआई



--राजीव रंजन नाग,
नई दिल्ली, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के ऑफिस में सीबीआई ने छापा मारा है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है और दावा किया कि सीबीआई को पहले भी कुछ नहीं मिला था और अब भी कुछ नहीं मिलेगा। आप के सूत्रों ने कहा-सीबीआई ने सिसोदिया के दिल्ली सचिवालय में स्थित ऑफिस पर सीबीआई ने छापा मारा है।

हालांकि सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि एक टीम ने दस्तावेज लेने के लिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के कार्यालय का दौरा किया था और यह कोई छापा नहीं था। सीबीआई के छापे को लेकर सिसोदिया ने ट्वीट में कहा है कि आज फिर सीबीआई मेरे दफ़्तर पहुंची है। उनका स्वागत है। इन्होंने मेरे घर पर रेड कराई, दफ़्तर में छापा मारा, लॉकर तलाशे, मेरे गांव तक में छानबीन करा ली। मेरे ख़िलाफ़ न कुछ मिला है न मिलेगा क्योंकि मैंने कुछ ग़लत किया ही नहीं है। उन्होंने कहा- ईमानदारी से दिल्ली के बच्चों की शिक्षा के लिए काम किया है।

पिछले साल अगस्त में सीबीआई की टीम ने मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी की थी। उस रेड की जानकारी भी उन्होंने खुद ही ट्वीट करके दी थी। एक के बाद एक किए गए तीन ट्वीट में मनीष सिसोदिया ने जहां इस बात की जानकारी दी थी वहीं उन्होंने केन्द्र सरकार पर भी जमकर हल्ला बोला था। सिसोदिया ने अपने ट्वीट के जरिए कहा था कि दिल्ली सरकार को शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में अच्छे काम करने से रोका जा रहा है।

सीबीआई के अधिकारियों के मुताबिक उस दौरान डिप्टी सीएम से जुड़े कुल 21 जगहों पर उनकी टीम ने रेड मारा था। ये छापा एक्साइज विभाग के कई अफसरों और शाराब कारोबारियों के यहां हुआ था। आबकारी पॉलिसी को लेकर किए गए उस रेड में मनीष सिसोदिया के अलावा 3 पब्लिक सर्वेंट भी शामिल थे। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कथित आबकारी घोटाले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। एजेंसी ने सिसोदिया समेत कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने इस केस में सिसोदिया से कई घंटे पूछताछ की थी और उनके आधिकारिक आवास पर छापे मारे थे।

मनीष सिसोदिया, जिनके पास पीडब्ल्यूडी विभाग भी है, ने इस सप्ताह की शुरुआत में ट्वीट किया था, "पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को धौला कुआं के पास स्थित झुग्गियों को गिराने के आदेश को तुरंत वापस लेने का आदेश दिया गया है।" उन्होंने कहा था, ''बिना वैकल्पिक आवास उपलब्ध कराए ठंड में गरीबों के घरों को तोड़ना किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है। अरविंद केजरीवाल सरकार लोगों को बेघर करने के फैसले का कभी समर्थन नहीं करेगी।''

आप ने कहा कि श्री सिसोदिया को अब भाजपा के "राजनीतिक प्रतिशोध" के रूप में गिरफ्तार किया जाएगा। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को दिल्ली भाजपा कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जिसके कुछ दिनों बाद सरकार ने अपने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को धौला कुआं के पास स्थित झुग्गियों को गिराने के आदेश को तुरंत वापस लेने का निर्देश दिया था।

पीडब्ल्यूडी ने 29 दिसंबर को नोटिस जारी कर धौला कुआं इलाके की झुग्गीवासियों को 15 दिनों के भीतर जमीन खाली करने को कहा था। आप विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि उनकी पार्टी किसी का घर नहीं टूटने देगी। "बीजेपी के साथ क्या गलत है? वे दिल्ली के लोगों के खिलाफ काम क्यों कर रहे हैं?"

एक अन्य विधायक आदिल अहमद ने कहा कि विध्वंस आदेश के खिलाफ पार्टी के आंदोलन को संसद के पास सड़कों पर भी ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा, "भाजपा के घोषणापत्र में था कि सभी झुग्गीवासियों को उसी स्थान पर घर दिया जाएगा, जहां झुग्गियां हैं। लेकिन अब, वे झुग्गियां गिराने के लिए नोटिस भेज रहे हैं।" दिल्ली सरकार ने अपने नोटिस में पीडब्ल्यूडी को विध्वंस आदेश वापस लेने का निर्देश देते हुए कहा कि सर्दियों के चरम पर और निवासियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था किए बिना ऐसा करना "अमानवीय" था।

https://www.indiainside.org/post.php?id=9071