महिला क्रिकेट विश्व कप, आज अंग्रेजों से पहली टक्कर



आज से महिलाओं के आइसीसी विश्व कप का आगाज हो रहा है और चैंपियंस ट्रॉफी में पुरुषों की हार के बाद सबकी नजरें देश की बेटियों पर टिक गई हैं। भारत आज मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करने जा रहा है जबकि दो जुलाई को उसको चिर-प्रतिद्ंद्वी पाकिस्तान से भिड़ना होगा। ऐसे में भारतीय महिला टीम की इस तिकड़ी पर सबकी निगाहें टिक गई हैं।
1. मिताली राज (कप्तान)
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज इस टूर्नामेंट की सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में शामिल हैं। यह 34 वर्षीय इस खिलाड़ी का पांचवां विश्व कप है। महिला बल्लेबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग्स में मिताली दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। अपनी पिछली 15 पारियों में 104.12 की औसत से 833 रन बनाने वाली इस दिग्गज खिलाड़ी से न सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर उम्मीदें रहेंगी बल्कि कप्तान के रूप में भी। भारत ने हाल में उनकी अगुआइ में 17 में से 16 मैच जीते हैं जिसमें पिछली चार वनडे सीरीज की जीत भी शामिल है। महिला क्रिकेट विशेषज्ञ व लेखक सुनील कालरा कहते हैं, 'मिताली को इस टूर्नामेंट की सभी टीमों को देखते हुए सबसे बड़ा स्टार कहें तो यह गलत नहीं होगा। इस खिलाड़ी ने अब तक भारतीय क्रिकेट में जैसा योगदान दिया है वह यादगार है और महिला विश्व कप में उनकी बल्लेबाजी व कप्तानी भारत की ताकत को दोगुना करेंगी।'
2. झूलन गोस्वामी
एक और 34 वर्षीय अनुभवी भारतीय खिलाड़ी। मिताली की तरह झूलन भी टीम की स्टार खिलाड़ी हैं और हाल ही में गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग्स में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद उन्होंने उम्मीदों को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया, फिलहाल वो इन रैंकिंग्स में तीसरे पायदान पर खिसक गई हैं। साथ ही वो ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में भी टॉप-10 के अंदर आठवे पायदान पर हैं। पिछले 15 सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय इस पेसर ने अब तक 153 वनडे मैचों में 181 विकेट हासिल किए हैं। 2007 में आइसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द इयर बन चुकी इस दिग्गज खिलाड़ी से विरोधी बल्लेबाजों को संभलकर रहना होगा।
3. हरमनप्रीत कौर
पंजाब की 28 वर्षीय हरमनप्रीत कौर भुल्लर अब टीम की वंडर वुमन के रूप में सामने आई हैं। हरमनप्रीत एक शानदार ऑलराउंडर हैं और अब तक कई मैचों में ऐसा धमाल मचा चुकी हैं जिसे भूलना मुश्किल है, महिला बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग्स में वो नौवें पायदान पर हैं। वो एकमात्र ऐसी भारतीय क्रिकेटर हैं जिनके स्ट्रोक पावर को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई महिला बिग बैश लीग में सिडनी थंडर टीम ने खरीदा। अब तक वो 69 वनडे मैचों की 58 पारियों में 1666 रन बना चुकी हैं और इस दौरान उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी नाबाद 107 रनों की रही है। इतने ही वनडे मैचों में वो 14 विकेट भी ले चुकी हैं। वहीं 68 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों की 60 पारियों में वो 1223 रन बना चुकी हैं व 15 विकेट भी ले चुकी हैं। उन्हें दो टेस्ट मैचों का भी अनुभव है जिसमें उनके नाम 9 विकेट दर्ज हैं।
भारत और इंग्लैंड के बीच ये मुकाबला डर्बी (इंग्लैंड) के काउंटी ग्राउंड पर खेला जाएगा और भारतीय समय के मुताबिक इसकी शुरुआत दोपहर 3 बजे से होगी।

Big on Hosting. Unlimited Space & Unlimited Bandwidth

कार्टून
इ-पत्रिका इंडिया इनसाइड
इ-पत्रिका फैशन वर्ल्ड
Newsletter
राष्ट्रीय विशेष