रेनूसागर की घटना की हो सीबीसीआईडी से जांच - दिनकर



अनपरा-सोनभद्र 17 दिसम्बर 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

● प्रशासन बताए घरना कराने वाले बीएमएस का नाम एफआईआर में क्यों नहीं ?

● यूनियन कार्यालय पर किया हुआ है बलात कब्जा

● 27 जनवरी को होगा ठेका मजदूर यूनियन का 16 वां जिला सम्मेलन

रेनूसागर की घटना में आज तक प्रशासन द्वारा यह नहीं बताया जा रहा कि वहां घरना कराने वाले आरएसएस से जुड़े मजदूर संगठन बीएमएस के नेताओं और इस संगठन का नाम एफआईआर में क्यों नहीं है और घरनास्थल से गिरफ्तार भाजपा नेता बरी क्यों और कैसे हो गए जबकि उसी अपराध में निरीह मजदूर जेल में बंद है और एक पत्रकार चंदन दूबे के ऊपर प्रशासन ने गुंडा एक्ट लगा दिया व जेल भेज दिया। यह अभिव्यक्ति की आजादी लोकतंत्र की हत्या है और इस पर प्रशासन को रोक लगानी चाहिए व इस घटना की उ• प्र• शासन को सीबीसीआईडी या उच्च स्तरीय जांच करानी चाहिए। जब तक जांच पूरी न हो जाए तब तक मजदूरों की गिरफ्तारी नहीं करनी चाहिए। यह बातें आज अनपरा में आयोजित पत्रकार वार्ता में वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष व स्वराज अभियान के नेता दिनकर कपूर ने कहीं। उन्होंने एफआईआर में नाम न होने के बावजूद मजदूरों को काम करने से वंचित करने की प्रबंधन व प्रशासन की कार्यवाही पर आपत्ति करते हुए कहा कि रेनूसागर में आतंक का माहौल वहां बेहतर उत्पादन को बाधित करेगा इसलिए इसे प्रबंधन को बंद करना चाहिए।

उन्होंने ठेका मजदूर यूनियन के सम्बंध में पत्रकारों को कागजात दिखाते हुए कहा कि डीएलसी द्वारा समुचित जांच के बाद पंजीकृत कार्यकारणी के विरूद्ध एक निष्कासित पदाधिकारी अवैधानिक ढ़ग से कार्य कर रहा है और लगातार प्रशासन व प्रेस को यूनियन के नाम पर पत्रक देकर गुमराह कर रहा है। यहां तक यूनियन के पंजीकृत कार्यालय तक को बलात् कब्जा किए हुए है। इस अवैधनिक गतिविधि को रोकने की मांग अनपरा प्रबंधन व डीएलसी से की गयी है और यदि अवैधानिक गतिविधि पर रोक नहीं लगती तो पुलिस व प्रशासन को भी पत्रक देकर कार्यवाही की मांग की जायेगी।

उन्होंने कहा कि तीन राज्यों के चुनाव में कारपोरेट परस्त नीतियों के कारण भाजपा हारी है। इससे सीख लेने की जगह मोदी सरकार और ज्यादा कारपोरेट सेवा में लग गई है। उसके आला मंत्री श्रम सुधार के नाम पर श्रम कानूनों में संशोधन, बैंकों का निजीकरण, नई ऊर्जा नीति के जरिए सार्वजनिक विद्युत उत्पादन गृहों को बंद करने, ईपीएफ की ब्याज दर घटाने में लगे हुए है। उ• प्र• में योगी सरकार ने ठेका मजदूरों के कानून में बदलाव कर श्रमिकों के अधिकार ही छीन लिए है। इसलिए अबकी 27 जनवरी को ओबरा में आयोजित ठेका मजदूर यूनियन के 16वें जिला सम्मेलन का नारा ‘श्रम सुघार के नाम पर अधिकार पर हमला बंद करो-सुरक्षा, सम्मानजनक आजीविका व नियमितिकरण का प्रबंध करों‘ होगा।

पत्रकार वार्ता में वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश महामंत्री राजेश सचान, ठेका मजदूर यूनियन जिलाध्यक्ष तेजधारी गुप्ता, कोषाध्यक्ष हकीक अली शाह, प्रचार मंत्री कृपा शंकर पनिका, अशोक कुमार भारती, रंजीत जायसवाल, विनोद यादव, मनोज भारती, रमेश सिंह खरवार आदि लोग उपस्थित रहे।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News