नारायण सेवा संस्थान ने 250 दिव्यांगों की निकाली महारैली



नई दिल्ली, 04 दिसंबर 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

• केंद्रीय सामाजिक न्याय और सहकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांगों की महारैली को दिखाई हरी झंड़ी

• नारायण सेवा संस्थान ने नई दिल्ली के लाल किले से निकाली दिव्यांगों की महारैली

सोमवार 03 दिसम्बर को सुबह 9 बजे लाल किला प्राचीर से केंद्रीय सामाजिक न्याय और सहकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने नारायण सेवा संस्थान के साथ दिव्यांगों की महारैली को हरी झंड़ी दी। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर देश भर से आए दिव्यांगों ने महारैली में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इस रैली में 250 से ज्यादा दिव्यांगजनो ने भाग लिया। इस अवसर पर मंत्री थावर चंद गहलोत के साथ रमेश गोयल ग्रुप ऑफ़ होटल इंडस्ट्री और उद्योगपति एवं समाज सेवी सत्य भूषण जैन भी मौजूद थे।

थावर चंद गहलोत ने कहा कि नारायण सेवा संस्थान ने मंत्रालय के साथ मिलकर दिव्यांगों के कल्याण के नए आयामों को स्थापित किया है जिसमें निशुल्क ऑपरेशन करना, उन्हें तन से समर्थ बनाना, रोजगार देकर धन से समर्थ करना तथा विवाह कराकर सामाजिक रूप से समर्थ बनाना। साथ में, संस्थान के मंच पर लाकर उनकी मन की दिव्यांगता को दूर करने में भी जुटे हुए है।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि दिव्यांग जनों के प्रति समाज की उदासीनता, लापवाही और बहिष्कृत कर देने वाला व्यवहार होता है जो कि उनको सब कुछ हासिल करने से रोकती है जिसके चलते जीवन के लक्ष्य हासिल नहीं कर पाते है। सरकार की कई योजनाओं के साथ ही हमारा साथ भी उन्हें चाहिए। दिव्यांगों का विकास, साथ और समाज की मुख्यधारा में लाना ही हमारा कर्तव्य है।

महारैली के दौरान श्री गहलोत ने कहा कि भारत वर्ष में 5 जोन में नेशनल स्पोर्टस काम्प्लेक्स बनाए जा रहे है जिससे की भारत के लिए ओलिंपिक में दिव्यांग मेडल लाने में पीछे ना हटें जिसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर दिव्यांगों को खेल कूद में प्रशिक्षित करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। साथ ही, उनकी खेल प्रतिभा को निखारने के लिए ऐसे उत्तम प्लेटफार्म भी खड़े किए जा रहे है।

रविवार की शाम नई दिल्ली के लाल किले में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस की पूर्व संध्या पर नारायण सेवा संस्थान की ओर से खास तौर पर दिव्यांगों के लिए दिव्यांग टैलेंट और फैशन शो का आयोजन किया था। इस शो में बडी संख्या में दिव्यांग मॉडल्स ने हिस्सा लिया। इस दौरान दिव्यांग मॉडल्स ने व्हीलचेयर, बैसाखी, कैलीपर और कृत्रिम अंग जैसी अलग-अलग श्रेणियों में फैशन शो के चार राउंड प्रस्तुत किए। हर एक राउंड में 10 मॉडल्स प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Big on Hosting. Unlimited Space & Unlimited Bandwidth

कार्टून
इ-पत्रिका इंडिया इनसाइड
इ-पत्रिका फैशन वर्ल्ड
Newsletter
राष्ट्रीय विशेष