सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए बीएसडीयू का हीरो मोटोकॉर्प के साथ समझौता



जयपुर, 15 नवम्बर 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

● यह एमओयू प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देने के साथ टू व्हीलर टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में छात्रों को ट्रेनिंग की सुविधा प्रदान करेगा

● बी• वोक• के छात्रों की इंटर्नशिप और उनके प्लेसमेंट में भी सहायता करेगा

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) के अध्यक्ष डॉ• (ब्रिगे•) सुरजीत सिंह पाब्ला और हीरो मोटोकॉर्प के हैड-कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर विजय सेठी ने इसी महीने नई दिल्ली में एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। मोहनजीत सिंह वालिया, प्रिंसिपल, मोटर वाहन कौशल स्कूल, बीएसडीयू भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

डॉ• पाब्ला के अनुसार "एमओयू का उद्देश्य विश्वविद्यालय परिसर में अत्याधुनिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करके टू व्हीलर्स के तेजी सेे उभरते क्षेत्र में छात्रों को प्रशिक्षण देना है। एमओयू के तहत हीरो मोटोकॉर्प प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के साथ टू व्हीलर प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में छात्रों को प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगा, और बी• वोक• छात्रों की इंटर्नशिप और उनके प्लेसमेंट में भी सहायता करेगा।"

मोहनजीत सिंह वालिया, प्रिंसिपल, ऑटोमोटिव स्किल्स स्कूल - बीएसडीयू का कहना है, "भारतीय ऑटो उद्योग दुनिया में सबसे बड़ा है और यह राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में भी काफी योगदान देता है। 2017 में दोपहिया बाजार में चीन को पीछे छोड़ते हुए हमारा देश एक ग्लोबल लीडर के रूप में उभरा। हमारे देश में कुल 19.9 मिलियन दोपहिया वाहनों का निर्माण किया जाता है, इसके बाद चीन का नंबर है जहां 14.3 मिलियन दोपहिया वाहनों का निर्माण किया गया। इस विशाल बाजार के साथ ऐसे कुशल लोगों की आवश्यकता होती है, जो विभिन्न उद्योगों में या प्रवीणता के साथ सेवा और रखरखाव विभाग में तैनात किए जा सकें। या फिर वे अपना उद्यम भी शुरू कर सकते हैं। हीरो मोटोकॉर्प के साथ किए गए इस नए एमओयू के माध्यम से हम छात्रों को विश्व स्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के साथ प्रशिक्षण प्रदान करने का प्रयास करेंगे और इस तरह छात्रों को दुनिया के नंबर एक टू व्हीलर निर्माता के साथ सर्वश्रेष्ठ मशीनों और गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षु कार्यक्रमों का लाभ मिलेगा।"

उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय परिसर में डायकिन एयर-कंडीशनिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पहले से ही स्थापित किया जा चुका है। इसमें पूरी तरह से सुसज्जित एयर कंडीशनिंग प्रयोगशालाओं में एचवीएसी एंड आर ट्रेनिंग की व्यवस्था है। यहां छात्रों के लिए वेपर अब्जॉर्प्शन, कूलिंग टावर्स, सेंट्रल एयर कंडीशनिंग मशीन, कोल्ड स्टोरेज, मल्टी-इवेपोरेटर रेफ्रिजरेशन, रिसर्कुलेशन एयर कंडिशनिंग इत्यादि की प्रक्रिया सीखने के लिए अलग-अलग मशीनें हैं।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News