रामविलास पासवान ने हिंदी पखवाड़ा पुरस्‍कार प्रदान किए



नई-दिल्ली, 09 अक्टूबर 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने आज नई दिल्‍ली में उपभोक्‍ता मामलों के विभाग के पदाधिकारियों एवं स्‍टाफ सदस्‍यों को हिंदी पखवाड़ा पुरस्‍कार प्रदान किए। 89 स्‍टाफ सदस्‍यों ने हिंदी पखवाड़े में भाग लिया। यह संख्‍या इस विभाग के कुल कार्य बल के आधे से भी अधिक है। श्री पासवान ने इस अवसर पर अंग्रेजी एवं हिंदी में अनुवाद के लिए एक ‘शब्‍दकोश’ पुस्तिका का विमोचन भी किया जो पदाधिकारियों को एक तैयार सामग्री उपलब्‍ध कराएगी और इससे आधिकारिक या सरकारी स्‍तर पर संप्रेषण के एक माध्‍यम के रूप में हिंदी का उपयोग करने में उन्‍हें मदद मिलेगी।

इस अवसर पर रामविलास पासवान ने समस्‍त विजेताओं को बधाई दी और इसके साथ ही उन्‍होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि हिंदी में बोलने या बातें करने के साथ-साथ दैनिक जीवन में हिंदी में लेखन की आदत भी लोगों में होनी चाहिए। रामविलास पासवान ने हिंदी के उपयोग का प्रचार-प्रसार करने और यहां तक कि अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर भी हिंदी में बोलने की प्रथा को बढ़ावा देने के लिए राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

रामविलास पासवान ने कहा कि हिंदी के सरल रूप का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिससे आम आदमी को समझने में आसानी होती है। श्री पासवान ने एक ऐसा छोटा पुस्‍तकालय खोलने का भी प्रस्‍ताव रखा जहां हिंदी में लिखी पुस्‍तकों को संजोकर रखा जाएगा। इससे प्राचीन साहित्‍य के संरक्षण में मदद मिलेगी जिसे उन्‍होंने युवा पीढ़ियों के लिए विरासत बताया।

हिंदी के उपयोग से जुड़ी हीन भावना को दूर करने का उल्‍लेख करते हुए रामविलास पासवान ने मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में हिंदी का उपयोग बढ़ने पर खुशी जताई और इसके साथ ही उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि पदाधिकारीगण एवं स्‍टाफ सदस्‍य इस दिशा में किए गए अपने अथक प्रयासों में और तेजी लाएंगे।

Big on Hosting. Unlimited Space & Unlimited Bandwidth

कार्टून
इ-पत्रिका इंडिया इनसाइड
इ-पत्रिका फैशन वर्ल्ड
Newsletter
राष्ट्रीय विशेष