डब्ल्यूसीएल के निदेशक-तकनीकी चुने गए अजीत कुमार चौधरी



सिंगरौली, 26 सितम्बर 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

● एनसीएल के निगाही कोयला क्षेत्र के महाप्रबंधक हैं अजीत कुमार चौधरी

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निगाही कोयला क्षेत्र के महाप्रबंधक अजीत कुमार चौधरी का चयन कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) के निदेशक (तकनीकी) पद के लिए हुआ है। लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने मंगलवार को श्री चौधरी के नाम की अनुशंसा इस पद के लिए की।

ओपनकास्ट एवं अंडरग्राउंड कोल माइनिंग के क्षेत्र में 34 वर्षों से अधिक का अनुभव रखने वाले श्री चौधरी एनसीएल में निगाही कोयला क्षेत्र से पहले जयंत और अमलोरी कोयला क्षेत्र के महाप्रबंधक रह चुके हैं और उनकी कार्यअवधि में इन कोयला क्षेत्रों ने उत्पादन एवं उत्पादकता में उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की। इससे पहले वे सीसीएल एवं सीएमपीडीआई में अपनी सेवाएं दे चुके हैं और सीसीएल के अपने कार्यकाल में रजरप्पा प्रोजेक्ट के महाप्रबंधक भी रह चुके हैं।

अपनी अद्भुत प्रशासनिक एवं प्रबंधकीय क्षमताओं के लिए जाने जाने वाले श्री चौधरी ने वर्ष 1984 में आईएसएम धनबाद से माइनिंग इंजीनियरिंग में बी.टेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उसी वर्ष कोल इंडिया लिमिटेड में बतौर माइनिंग इंजीनियर अपनी सेवाओं की शुरुआत की। अपनी अकादमिक क्षमताओं को हमेशा तराशने में यकीन रखने वाले श्री चौधरी ने इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (आईएसएम) धनबाद से वर्ष 1989 में ओपनकास्ट माइनिंग में एमटेक की पढ़ाई पूरी की और 1992 में अमेरिका के साउदर्न इलिनोइस विश्वविद्यालय से माइनिंग इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री भी हासिल की। वे लॉ ग्रेजुएट भी हैं।

अजीत कुमार चौधरी माइनिंग, मेटलर्जिकल एंड जिओलॉजिकल इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एमजीएमआई) के लाइफ टाइम मेंबर हैं। वे इंस्टट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) के फेलो हैं। वे अमेरिका के सोसायटी फॉर माइनिंग, मेटलर्जी एंड एक्सप्लोरेशन (एसएमई) के सदस्य भी हैं।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News