ईरी के महानिदेशक डॉ• मैथ्यू मोरेल बनारस मे आइसार्क के दौरे पर



वाराणसी, 13 जून 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

डॉ• मैथ्यू मोरेल, अंतराष्ट्रीय राइस रिसर्च इंस्टीटूट (ईरी) के महानिदेशक, वाराणसी में आइसार्क के दौरे पर 12 जून 2018 को आये, जिसका उद्घाटन इस साल के अंत मे किया जायेगा।

आइसार्क (अन्तर्राष्ट्रीय साउथ एशिया रिर्सच सेंटर), धान अनुसंधान एवं खाद्य और पोषण सुरक्षा हेतु एक नयी उम्मीद है, जिससे भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों को संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य 2030 (ऐस डी जी गोल्स) की और हो रहे कार्य को बढ़ावा मिलेगा।

ईरी के फिलीपींस-स्तिथ मुख्यालय पर आधारित, बनारस के इस सेंटर मे धान और धान-सम्बंधित हो रहे अत्याधुनिक अनुसंधान और नवीन खोजों पर जोर दिया जायेगाI साथ ही इसके द्वारा, साउथ एशिया और अफ्रीका के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को धान और खेती की नयी तकनीकों पर अनुसंधान और विकास हेतु प्रशिक्षित भी किया जायेगा।

विश्व के विकासशील देशों में 2.5 अरब लोग, खाद्य एवं कृषि क्षेत्र पर, निर्वाह और आहार के लिए निर्भर हैं, जिनमें से करीब 1.5 अरब लघु किसान परिवार हैं, जो एशिया और अफ्रीका में लगभग 80% खाद्य सप्लाई हेतु ज़िम्मेदार हैंI विश्वभर में 1970 से आज तक, अवश्य भुखमरी काफी घटी है, परन्तु आज भी 15.9 करोड़ पांच साल से कम उम्र के बच्चे कुपोषित हैं - और इनमें से 61.2% बच्चे एशिया में हैंI इस विषय पर ज़ोर देते हुए डॉ• मोरेल ने कहा, “धान और धान-सम्बन्धी खेती और खाद्य उत्पादन, इसी कारणवश एशिया के सभी देशों की सरकार के लिए अति अत्यावश्यक है, ख़ास कर भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान और कई अन्य देशों के लिए।”

भारत और विश्वभर मे ईरी एक ऐसी संस्था है, जो बाढ़, सूखा जैसी कठिन परिस्थितियों के अनुरूप धान के प्रारूप विकसित करने हेतु प्रख्यात है, जैसे कि- आई आर 8 (IR8), आई आर 64 (IR64), जो सहनशील होने के साथ ही कम समय में धान की फसल तैयार करने मे सक्षम हैं।

इन तकनीकों को भारत और एशिया में दूर-दूर तक पहुंचाने, और धान पर आधारित कई प्रांतों और देशों की अर्थव्यवस्था को अग्रसर होने में मदद करने के लिए, आइसार्क की आने वाले समय में, एक हम भूमिका का अनुमान हैं।

वाराणसी से आगे अपनी यात्रा में, डॉ• मैथ्यू मोरेल प्रमुख अधिकारीयों एवं वैज्ञानिकों से भेंट कर धान अनुसंधान सम्बंधित खाद्य और पोषण सुरक्षा और आईसार्क पर चर्चा करेंगे।

Big on Hosting. Unlimited Space & Unlimited Bandwidth

कार्टून
इ-पत्रिका इंडिया इनसाइड
इ-पत्रिका फैशन वर्ल्ड
Newsletter
राष्ट्रीय विशेष