कौशल विकास को बढ़ावा देने का प्रयास



जयपुर, 17 मई 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

● भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने किया बढ़ई कौशल (कारपेन्ट्री) प्रतियोगिता का आयोजन

● राज्य और क्षेत्रीय कौशल प्रतियोगिता में चार राज्यों के छात्रों ने लिया हिस्सा

पहले विशुद्ध कौशल आधारित विश्वविद्यालय भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी - बीएसडीयू ने अपने परिसर में बढ़ईगीरी कौशल (कारपेंट्री) प्रतियोगिता का आयोजन किया। फर्नीचर एंड फिटिंग स्किल काउंसिल (एफएफएससी) ने भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू), जयपुर के सहयोग से ट्रेक 1 और ट्रेक 2 प्रतियोगिता आयोजित की। इसके तहत 17 मई 2018 को कारपेंट्री और कैबिनेट बनाने के व्यापार से संबंधित राज्य स्तरीय और क्षेत्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान कारपेंट्री व्यापार में 10 और कैबिनेट बनाने में 4 उम्मीदवारों ने प्रतिस्पर्धा में भाग लिया। भाग लेने वाले उम्मीदवार राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और नई दिल्ली से संबंधित हैं।

स्किल प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए बीएसडीयू के प्रेसीडेंट डॉ• (ब्रि) सुरजीत सिंह पाब्ला ने कहा, "कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तहत नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) 15 से 17 जुलाई 2018 के दौरान ग्रेटर नोएडा में राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया स्किल्स कॉम्पीटिशन ‘इंडिया स्किल्स 2018‘ का आयोजन कर रहा है। इसमें अलग-अलग राज्यों के छात्र अपने संबंधित राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस स्पर्धा के विजेता छात्र कजान, रूस में होने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर की वर्ल्ड स्किल्स 2019 स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। वर्ल्ड स्किल्स दुनिया की सबसे बडी स्किल प्रतियोगिता है जो हर दो साल में आयोजित की जाती है। यह स्पर्धा दुनियाभर के युवाओं के बीच ओलंपिक खेलों जैसा महत्व रखती है। यह भी उल्लेखनीय है कि पिछली बार अबू धाबी में आयोजित वर्ल्ड स्किल्स 2017 में भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।"

उन्होंने आगे कहा- "चुने गए छात्र रीजनल प्रतियोगिता में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसका आयोजन 24 मई 2018 से जून-2018 के मध्य तक होगा। रीजनल प्रतियोगिता जयपुर, भुवनेश्वर, लखनऊ और बैंगलुरू में आयोजित करने की योजना है।"

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News