पत्रकारों को मिले संवैधानिक अधिकार



चंपारण, 03 मई 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय चंपारण प्रेस क्लब के बेलबनवा स्थित कार्यालय में एक गोष्ठी आयोजित की गई जिसका विषय था "क्या पत्रकारो को संवैधानिक अधिकार मिलना चाहिए"।

इस गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभूषण पांडेय ने की।विषय प्रवेश कराते हुए इंडियन मीडिया जॉर्नलिस्ट यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष सह राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य ज्ञानेश्वर गौतम ने बताया कि अप्रैल 06 को इंडियन मीडिया जॉर्नलिस्ट यूनियन की दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में इस मांग को मेरे द्वारा उठाया गया था जिसका 15 राज्यों के प्रतिनिधियों में स्वागत किया वही 07 अप्रैल को हरियाणा के सिरसा में न सिर्फ इस मांग का स्वागत किया गया वरन सर्व सम्मति से इसका प्रस्ताव पारित किया गया। 15 राज्यों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बीजेपी के अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो• गणेशी लाल ने भी इस मांग का समर्थन करते हुए कहा कि यह जायज मांग है और इस पर चर्चा होनी चाहिए।

विषय प्रवेश के बाद विभिन्न समाचार पत्रों से आये पत्रकार बंधुओं ने एक एक कर अपने विचार रखे और सभी ने इस मांग का स्वागत किया। वरिष्ठ पत्रकार सागर सूरज ने कहा कि यह समय की मांग है और इसे इतना मजबूत करना है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में राजनैतिक दल इसे अपने एजेंडा में शामिल करें। वही वरिष्ठ पत्रकार और इंडियन मीडिया जॉर्नलिस्ट यूनियन के प्रदेश महासचिव राकेश कुमार ने कहा कि संवैधानिक दर्जा ओर अधिकार अलग अलग चीजे है, इस पर व्यापक चर्चा की आवश्यकता है।

अंत मे कार्यक्रम के अध्यक्ष चंद्र भूषण पांडेय ने कहा कि पत्रकारिता को चौथा स्तंभ कहा तो जाता है परंतु भारतीय लोकतंत्र में इस चौथे स्तंभ को किसी भी प्रकार का अधिकार प्राप्त नहीं है। पत्रकारो के लिए पेंशन, बीमा जैसी छोटी मांगे मांगी जाती रही है जबकि यदि इसे संवैधानिक दर्जा प्राप्त हो जाता है तो हर क्षेत्र में पत्रकार सुरक्षित हो जाएंगे। श्री पांडेय ने देश के तमाम पत्रकारो का आह्वाहन करते हुए कहा कि चंपारण की धरती से यह मांग उठी है और हम इसमें कामयाब होंगे।आइये हम सब मिल कर इस मांग को एक साथ उठाए। देश भर के पत्रकारो को एक सूत्र में पिरो कर अपने लिए संवैधानिक दर्जा की मांग को प्रशस्त करे।

वहीं बैठक में अजित कुमार सिंह, कैलाश गुप्ता, एस के पंकज, दिवाकर, संजय सिंह, मदनाकर कुमार, विजय पांडेय, पंकज श्रीवास्तव, रंजीत तिवारी, सुदिष्ठ नारायण ठाकुर सहित दर्जनों की संख्या में पत्रकार बंधु मौजुद रहे।

Big on Hosting. Unlimited Space & Unlimited Bandwidth

कार्टून
इ-पत्रिका इंडिया इनसाइड
इ-पत्रिका फैशन वर्ल्ड
Newsletter
राष्ट्रीय विशेष